class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंसा के बाद बारामूला में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू

हिंसा के बाद बारामूला में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू

उत्तरी कश्मीर के बारामूला शहर में सोमवार को अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया। ऐसा एक महिला के साथ पुलिस द्वारा कथित तौर पर दुर्व्यवहार किए जाने को लेकर हुए हिंसक विरोध के बाद किया गया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस की ओर से की गई गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा एक पुलिस अधिकारी समेत कई लोग घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यहां से 55 किलोमीटर दूर शहर में सोमवार दोपहर उस समय कर्फ्यू लगाया गया जब सुरक्षाकर्मियों ने स्थानीय पुलिसकर्मी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही उग्र भीड़ को शांत करने के लिए गोलीबारी की। एक पुलिसकर्मी ने कथित तौर पर रविवार शाम थाने में एक महिला से बदसलूकी की थी। पुलिस गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

सूत्रों ने बताया कि जब आंसू गैस का गोला छोड़ने और लाठी चार्ज करने के बावजूद पुलिस सैकड़ों हिंसक प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने में नाकाम रही तो गोली चलाई। बारामूला के उपायुक्त लतीफ उज्जमां देवा ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वे हालात की निगरानी कर रहे हैं। वहां स्थिति बेहद तनावपूर्ण है।

शहर में उस समय समस्या पैदा हुई जब रविवार शाम थाने से लौटी एक महिला ने आरोप लगाया कि पुलिसकर्मियों ने उसके साथ बदसलूकी की। इसके बाद नाराज युवकों के एक समूह ने पथराव किया। हालांकि, पुलिस ने महिला के आरोपों का खंडन किया है। पुलिस ने कहा कि महिला के पति मोहम्मद यूसुफ बट को महिला के भाई द्वारा एक किशोरी का अपहरण करने के सिलसिले में पूछताछ के लिए ले जाया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि महिला थाने आई और उसने अपने पति की रिहाई की मांग की। जब पुलिस ने उससे थाने से चले जाने और भाई को पेश करने को कहा तो उसने अपनी जान दे देने की धमकी दी।

हालात सोमवार सुबह और बिगड़ गए जब महिला के साथ बदसलूकी के आरोपी पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर लोग फिर से सड़कों पर उतर गए। इस झड़प में छह लोग घायल हो गए। इसमें एक थाना प्रभारी मोहम्मद अब्दुल्ला भी शामिल हैं। कुछ देर बाद प्रदर्शन और तेज हो गया। प्रदर्शनकारियों ने पथराव जारी रखा तो पुलिस ने गोलीबारी की जिसमें मोहम्मद सलीम वान्नी की मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि तीन अन्य लोग जिन्हें गोली लगी है उनकी पहचान आमिर रशीद, जावेद अहमद और तारिक अहमद मलिक के तौर पर की गई है। उन्हें निकट के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तीनों की हालत गंभीर है। जहां राशिद और अहमद का शूरा मेडिकल संस्थान में इलाज चल रहा है वहीं मलिक को एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हिंसा के बाद बारामूला में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू