class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जर्मन ग्रां प्री में सुशील ने चित किया सोना

जर्मन ग्रां प्री में सुशील ने चित किया सोना

बीजिंग ओलंपिक खेलों में 56 सालों के बाद भारत को कुश्ती में पदक दिलाने वाले महाबली सतपाल के शिष्य सुशील कुमार ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए जर्मन ग्रां प्री अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।
इस प्रतियोगिता में भारत ने दो स्वर्ण सहित पांच पदक जीते।

भारतीय कुश्ती संघ के प्रवक्ता खलीफा जसराम के अनुसार जर्मनी में 26 से 28 जून तक आयोजित प्रतियोगिता की फ्री स्टाइल शैली में सुशील कुमार (66 किलो) के अलावा राहुल आवरे ने भी 55  किलो स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा राजीव तोमर (120किलो) ने रजत और रमेश कुमार (74 किलो) कांस्य पदक जीता। ग्रीको रोमन शैली में रविन्द्रर सिंह (60 किलो) ने कांस्य पदक जीता। भारत के दस पहलवानों के दल ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया था जिसमें पांच ने कोई ने कोई पदक जीता है।

  
सुशील के गुरू और 1982 के नई दिल्ली में आयोजित एशियाई खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में देश के लिये एकमात्र स्वर्ण पदक जीत चुके महाबली सतपाल ने सुशील के पदक जीतने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह तो रिहर्सल है अभी जितनी तैयारी हम उसे करा रहे उस हिसाब से उसे अभी अगले साल राष्ट्रमंडल खेलों और फिर लंदन ओलम्पिक में भारत के लिये स्वर्ण पदक जीतना है। सतपाल ने कहा कि जर्मन ग्रां प्री विश्व स्तर की कुश्ती प्रतियोगिता है और सुशील उसी हिसाब से आगे बढ़ रहा है जिस तरह से ओलम्पिक के लिये हम उसकी तैयारी करा रहे है।

सुशील ने इस प्रतियोगिता के पहले दौर में बेल्जियम के पहलवान को चित करके अगले दौर में प्रवेश किया। इसके बाद लगातार जर्मनी और उजबेकिस्तान के पहलवालों को हराकर फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका मुकाबला बेलारूस के पहलवान से हुआ जिसे उसने 4-0 से हरा दिया। भारतीय टीम सोमवार को जर्मनी से भारत के लिये रवाना होगी। सुशील के निजी कोच यशवीर ने इस धारणा को गलत बताया कि ओलम्पिक पदक जीतने के बाद मिले भारी इनामों के बाद इस पहलवान ने अपने अभ्यास कार्यक्रम को ढीला कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह लंदन ओलम्पिक का स्वर्ण पदक जीतने के लिये मेहनत कर रहा है और वह उसी तरह से अभ्यास कर रहा है जिस तरह से बीजिंग ओलम्पिक खेलों से पहले किया करता था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जर्मन ग्रां प्री में सुशील ने चित किया सोना