class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार दशक बाद इराकी तेल क्षेत्र का रास्ता विदेशी कंपनियों के लिए खुलेगा

इराक के तेल एवं गैस क्षेत्रों का रास्ता चार दशक बाद विदेशी कंपनियों के लिए इस सप्ताह खुल रहा है। इस सप्ताह इराक द्वारा खुलासा किया जाएगा कि उसके तेल एवं गैस क्षेत्र के विकास का ठेका किन विदेशी फर्मो को दिया जएगा।

इन ठेकों की घोषणा टेलीविजन पर 29 और 30 जून को होनी है। तीन युद्धों और 20 साल तक आर्थिक प्रतिबंध भेलने वाले इराक की सरकार को इन सौदों से अच्छी आय होने की उम्मीद है।

इराक के छह विशालकाय तेल क्षेत्रों और दो गैस क्षेत्रों के लिए 31 कंपनियों ने बोली लगाई थी। दक्षिणी और उत्तरी इराक में कच्चे तेल का सुरक्षित भंडार 43 अरब बैरल माना ज रहा है। गैस क्षेत्र पश्चिमी और बगदाद के पूवरेत्तर क्षेत्र में है।

इराक के तेल मंत्री हुसैन अल शाहरिस्तानी ने टीवी पर दिये साक्षात्कार में कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य तेल उत्पादन को वर्तमान के 24 लाख बैरल प्रतिदिन से बढ़ाकर अगले पांच साल में 40 लाख बैरल प्रतिदिन से ज्यादा करने का है। उन्होंने कहा कि तेल उत्पादन के इस स्तर से पहुंचने के बाद अगले 20 साल में सरकार के राजस्व में 1700 अरब डालर का इजफा होगा। उन्होंने कहा कि तेल निकालने वाली कंपनियों के हिस्से में सिर्फ 30 अरब डालर जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इराकी तेल क्षेत्र का रास्ता विदेशी कंपनियों के लिए खुलेगा