class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये हैं नए जमाने के डेस्कटॉप कंप्यूटर

एक दशक पहले ऐसे डेस्कटॉप कंप्यूटर हुआ करते थे, जो देखने में भारी-भरकम थे और टेलीविजन सरीखे मालूम होते थे लेकिन पिछले कुछ वर्षो में डेस्कटॉप की दुनिया में काफी परिवर्तन आया है या यू कहें कि डेस्कटॉप भी अब लैपटॉप की तरह स्टायलिश होते जा रहे हैं। आज के दौर में तकरीबन सभी कंपनियां ऐसे डेस्कटॉप बाजर में उतार रही हैं जो आल-इन-वन हैं।

गौर करने वाली बात ये है नए जमाने के डेस्कटॉप, लैपटॉप और नोटबुक की तुलना में काफी छोटे और पतले हैं। एप्पल के आईमैक-24 डेस्कटॉप और एचपी के टचस्मॉर्ट का ही उदाहरण ले लीजिए। एचपी के टच स्मॉर्ट ने पहली बार होम कंप्यूटिंग की दुनिया में लोगों को पहली बार टचस्क्रीन से रूबरू कराया है। कंप्यूटर की दुनिया के जानकार कहते हैं कि आज के दौर में लोग ऐसा डेस्कटॉप कंप्यूटर चाहते हैं जो उनकी तमाम जरूरतों को पूरा करे।

काबिले गौर बात है कि ये लोग अब डेस्कटॉप कंप्यूटर का ‘ईडियट-बॉक्स’ जसा लुक नहीं चाहते, वह चाहते हैं कि उनका डेस्कटॉप स्पेस यानी मेमोरी के मामले में तो बेहतर हो ही, साथ ही स्टाइल के मामले में भी वह समझोता करने को तैयार नहीं हैं। वह अब अपने डेस्कटॉप को कंप्यूटिंग डिवाइस से कुछ अलग देखना पसंद करते हैं।

ये हैं स्मॉर्ट फीचर्स
अब से पहले डेस्कटॉप, इतने मल्टीटास्किंग नहीं हुआ करते थे। वर्तमान में आने वाले डेस्कटॉप में एक पैनल में ही सीपीयू और मॉनिटर एक साथ आ रहे हैं। नए सुपर-स्मॉर्ट कंप्यूटरों में बिल्ट इन टीवी टच्यूनर साथ आ रहे हैं। इसके अलावा, वायरलैस की-बोर्ड और वायरलैस माउस इनके साथ दिए ज रहे हैं। कई कंप्यूटर वायरलैस रिमोट के साथ आ रहे हैं, जिसकी खूबी ये है कि पर्सनल कंप्यूटर के इंटरटेनमेंट और गेमिंग फीचर को नियंत्रित करते हैं। आज के डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप की तरह पोर्टेबल हैं, जिसको आप कहीं भी लेकर जा सकते हैं।

रहें आप फिट
नए दौर के डेस्कटॉप कंप्यूटरों में आपकी सेहत का भी पूरा ख्याल रखा ज रहा है। इन डेस्कटॉप कंप्यूटरों में एंटी-बैक्टीरियल की-बोर्ड लगे हैं। साथ ही इन सिस्टमों में ये खास ख्याल रखा गया है कि कंप्यूटर पर काम करने से आपकी आंखें खराब न हों।

बाजर में नया क्या
लेनेवो ने हाल ही में अपना डेस्कॉप कंप्यूटर बाजर आइडिया सेंटर ए600 बाजर में उतारा है जो बाजार में मौजूद अन्य डेस्कटॉप कंप्यूटरों के मुकाबले पतला है। इस कंप्यूटर के हाई परफॉर्मेस ग्राफिक्स द्वारा आप कई एप्लीकेशंस एक साथ चला सकेंगे। साथ ही इस कंप्यूटर में और कई खासियत हैं। मसलन, गेमिंग, एचडी वीडियो चला सकना और डीवीडी को राइट कर सकना।

वहीं एसर का जेडएक्स 2301 कंप्यूटर भी कुछ कम नहीं। इस सिस्टम में हाई इंड ऑडियो सिस्टम इंटीग्रेटेड है। टच स्ट्रिप सिस्टम, हेडफोन और माइक्रोफोन पोर्ट, वेबकेम के साथ माइक्रोफोन इस सिस्टम में मौजूद है। डेल का स्टूडियो हाइब्रिड सीपीयू भी कई मायनों में खास है। यह आम डेस्कटॉप की तुलना में 80 प्रतिशत छोटा है। डेल का दावा है कि यह कंप्यूटर ऊज्र की खपत को 70 प्रतिशत तक कम कर देगा।

इकोफ्रेंडली डेस्कटॉप
ग्लोबल वाíमंग के प्रति लोग खासे गंभीर हैं। इसको देखते हुए बाजार में ऐसे पर्सनल कंप्यूटर लांच किए गए हैं जो ग्रीन प्रिंसिपल के आधार पर बनाए गए हैं। इन कंप्यूटरों में ऐसे पदार्थो का इस्तेमाल किया गया है, जो पूरी तरह से इको-फ्रेंडली और कॉर्बन का उत्सजर्न कम करते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये हैं नए जमाने के डेस्कटॉप कंप्यूटर