class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कंप्यूटर स्पीड

अक्सर कंप्यूटर धीमा काम करता है। इसलिए ये जरूरी है कि इस बात को समझ जाए कि ऐसा क्यों होता है? इसकी स्पीड को किस तरह बेहतर बनाया जा सकता है?

- अपने कंप्यूटर में इंस्टाल सारे प्रोग्रामों की सूची बना लें। इससे सुविधा रहेगी कि आपको सिस्टम में क्या रखना है और क्या नहीं, की सुविधा रहेगी। आप इसकी जनकारी स्टॉर्ट बटन पर क्लिक कर और कंट्रोल पैनल को एक्सेस कर पता लगा सकते हैं।

- अगर सिस्टम में आपको ऐसे प्रोग्राम दिखें, जिनको आपने इंस्टाल तो किया है, लेकिन उनका प्रयोग कम करते हैं, तो यूनीस्टॉल क्लिक करें।

- सूची में कई प्रोग्राम ऐसे होंगे, जिनकी जानकारी आपको होगी नहीं। या तो ये प्रोगाम दुकानदार ने आपको इंस्टाल करके दिए होंगे या फिर आपने इनको इसलिए इंस्टाल किया होगा कि मौका पड़ने पर उनका इस्तेमाल करेंगे। आप उन अनुपयोगी प्रोग्रामों की लिस्ट बना लें, जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।

- प्रोग्राम डिलीट करने के बाद यह जांचें कि कौन से प्रोग्राम आपके सिस्टम को धीमा करते हैं। स्टार्ट बटन में जाने के बाद सर्च में ‘msconfig' टाइप करें और इंटर दबाएं। इससे आपको सिस्टम के विन्यास यानी पूरे प्रारूप के बारे में जानकारी हो जाएगी।

- आप विंडो खुलने पर इसके दाईं तरफ के स्टॉर्टअप टैब पर जाएं, यह आपको उन प्रोग्रामों की लिस्ट दिखा देगा, जिन्हें कंप्यूटर स्टार्ट करने के दौरान बूट करता है। आप इनमें से जरूरी प्रोग्रामों को चुन लें और शेष को डिलीट कर दें।

- अब अंतिम तरीका ये है कि आप ctrl+alt+del दबाएं और टास्क मैनेजर पर जाएं। प्रोसेस टैब पर क्लिक करें और जांचें कि कौन सी प्रक्रिया अधिकतम मेमोरी लेती है। इसे सर्च इंजन पर सर्च कर लें, अगर यह काम की है, तो इसे रहने दें, वरना डिलीट कर दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कंप्यूटर स्पीड