class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वैकल्पिक मार्ग

अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको उन अलग-अलग मार्गो के प्रति भी खुला रवैया अपनाना चाहिए, जिनके जरिए आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। ऐसा करके आप बगैर किसी दबाव के करियर में कामयाबी पा सकते हैं। आखिर ऐसा कौन है, जो अपने करियर, प्रमोशन और बेहतर कार्य-स्थितियों वाले नए जॉब की तलाश में वक्त नहीं लगाता? इसलिए  करियर में टॉप पर पहुंचने के लिए हर वकल्पिक रास्ता अपनाने के लिए तैयार रहिए। कुछ कारगर रास्ते हम यहां दे रहे हैं।

- आपका जोर गुणवत्ता पर होना चाहिए यानी कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऑफिस में कितने ज्यादा लोग आपको जानते या अभिवादन करते हैं। आपका उनके साथ गहरा रिश्ता होना चाहिए। उनसे बात करें। ये जानने की कोशिश करें कि वे क्या सोचते और अनुभव करते हैं। नए कर्मचारी से लपक कर मिलें।

- करियर को लेकर अपना विजन साफ रखें। जब तक आपको अभीष्ट नहीं मिलेगा, आप खुश या संतुष्ट नहीं रह सकते। इसलिए सोच कर रखें कि अगले तीन या पांच साल में आपको कहां पहुंचना है, और इसके लिए काम शुरू कर दें।

- करके दिखाएं। अच्छा कार्य प्रदर्शन कड़ी मेहनत के बगैर संभव नहीं होता। अगर आप करियर लाइन बदलने की नहीं सोच रहे, तब तो ये और भी जरूरी हो जाता है कि आपकी परफॉर्मेस शानदार हो। तभी तो आप औरों से हटकर और बेहतर नजर आएंगे। फिर इसके साथ-साथ अपनी कुछ मार्केटिंग भी करें। इसके बाद कामयाबी तय है।

- जन संपर्क और आपसी रिश्तों को तरजीह दें। ज्यादा से ज्यादा लोगों से मेलजोल रखें। इससे न केवल आप सबकी नजरों में रहेंगे और आपको नई-नई ऑफर मिलती रहेंगी, बल्कि आपको तमाम सूचनाएं भी सही समय पर मिलती रहेंगी। अपने फ्रैंड-सर्कल को चलता-फिरता नॉलेज डाटाबेस समझकर इसका मुफ्त में फायदा उठाने से न चूकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वैकल्पिक मार्ग