फोटो गैलरी

Hindi Newsकोल लिकेंज के लिए केन्द्र से सहयोग मांगेगा बिहार

कोल लिकेंज के लिए केन्द्र से सहयोग मांगेगा बिहार

राज्य सरकार सूबे में नए बिजलीघरों के लिए कोल लिकेंज दिलाने का प्रयास फिर से शुरू करेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार से विशेष सहयोग मांगा जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा प्रक्षेत्र की...

कोल लिकेंज के लिए केन्द्र से सहयोग मांगेगा बिहार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 28 Jun 2009 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार सूबे में नए बिजलीघरों के लिए कोल लिकेंज दिलाने का प्रयास फिर से शुरू करेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार से विशेष सहयोग मांगा जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा प्रक्षेत्र की समीक्षा बैठक के बाद अधिकारियों को नए बिजलीघरों के लिए विशेष प्रयास की जरूरत बताई थी।

उन्होंने कोल लिकेंज के लिए केन्द्र से समन्वय बनाने का भी निर्देश दिया था। ऊर्जा विभाग से मिली सूचना के अनुसार शीघ्र ही विभाग इस संबंध में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय और कोल इंडिया से भी संपर्क करेगा। ऊर्जा विभाग के साथ-साथ राज्य बिजली बोर्ड ने नए बिजलीघरों की स्थापना के लिए सार्थक प्रयास शुरू कर दिए हैं।

इस समय बिहार में एक दर्जन से अधिक बिजलीघरों के निर्माण का प्रस्ताव है लेकिन कोल लिकेंज के कारण उसपर आगे की कार्रवाई अबतक नहीं हो सकी है। इसी वजह से बिजलीघर लगाने वाली कंपनियां आगे की भी कार्रवाई से हिचक रही हैं।

बिहार का अपना बिजली उत्पादन इस समय महज 100-125 मेगावाट है जबकि इसकी जरूरत 2000-3000 मेगावाट से अधिक हो चुकी है। ऐसी परिस्थिति में नए बिजली संयंत्र लगाने के अलावा कोई अन्य विकल्प राज्य के पास नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें