class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीसी हाल आफ फेम में केवल तीन भारतीय

आईसीसी हाल आफ फेम में केवल तीन भारतीय

केवल तीन भारतीय बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर और कपिल देव ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की हाल ऑफ फेम सूची में स्थान बना पाये जिसमें इंग्लैंड के 22 क्रिकेटरों सहित दुनिया भर के 55 खिलाड़ी शामिल हैं।

आईसीसी ने कोलिन काउड्रे को 19वें क्रिकेटर के रूप में अपनी एलीट सूची में औपचारिक रूप से शामिल करने के ऐलान के साथ ही हाल आफ फेम के लिये चुने गये उन दिग्गज खिलाड़ियों की सूची भी जरी की जिन्हें अभी तक इसमें औपचारिक रूप से शामिल नहीं किया गया है। हाल आफ फेम सूची में इंग्लैंड के 22, आस्ट्रेलिया के 11, वेस्टइंडीज के 13, भारत और पाकिस्तान के तीन-तीन, दक्षिण अफ्रीका के दो तथा न्यूजीलैंड का एक क्रिकेटर शामिल है। इस सूची में 1995 के बाद संन्यास लेने वाले क्रिकेटर शामिल नहीं हैं।

अपना शताब्दी वर्ष मना रही आईसीसी ने कहा कि खिलाड़ियों को औपचारिक रूप से शामिल करने के लिये इस साल आगे भी समारोह आयोजित किये जाएंगे। इस दौरान 55 खिलाड़ियों से इतर कुछ अन्य क्रिकेटरों को इसमें शामिल किया जायेगा। हैरानी की बात है कि श्रीलंका के किसी भी क्रिकेटर को इसमें जगह नहीं दी गयी है जबकि वह 1996 में विश्व चैंपियन बना था। यहां तक कि भारतीय क्रिकेटरों में सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, विजय हजारे, वीनू मांकड़, पॉली उमरीगर, सुभाष गुप्ते, इर्रापल्ली प्रसन्ना, भगवत चंद्रशेखर, गुंडप्पा विश्वनाथ और दलीप वेंगसरकर को भी नजरअंदाज किया गया।

इंग्लैंड के क्रिकेटरों में क्रिकेट के जनक माने जने वाले डब्ल्यू जी ग्रेस भी शामिल हैं लेकिन रणजीत सिंहजी और उनके भतीजे दलीपसिंहजी को इसमें स्थान नहीं मिला है। पाकिस्तान की तरफ से हनीफ मोहम्मद, इमरान खान और जावेद मियादाद इसमें शामिल हैं लेकिन स्विंग के बादशाह फजल महमूद को नजरअंदाज कर दिया गया।

यहां तक कि इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के भी कई दिग्गज इसमें शामिल नहीं है। रणजी और दलीप के अलावा आईसीसी ने हरबर्ट सटक्लिफ, बिल एल्ड्रिच, मारिस टेट, गॉडफ्रे इवान्स, हैडली वराइटी, डगलस जर्डिन, केन बैरिंगटन, टेड डेक्सटर और बाब विलिस के योगदान को भी नजरअंदाज किया। आस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रपंर, क्लेरी ग्रिमेट, बिल पोन्सफोर्ड, आर्थर मौरिस, बाब सिम्पसन, ग्राहम मैकेंजी, डग वाल्टर्स तथा वेस्टइंडीज के महान स्पिनर सनी रामाधीन और एल्फ वेलेंटाइन, तेज गेंदबाज वेस्ले हाल, कलात्मक बल्लेबाज एल्विन कालीचरण और बिग बर्ड जोएल गार्नर को भी इसमें जगह नहीं मिली। दक्षिण अफ्रीका से ग्रीम पोलाक और बैरी रिचडर्स तथा न्यूजीलैंड से केवल रिचर्ड हैडली को ही 55 सदस्यीय क्लब में जगह मिल पायी।

आईसीसी हाल आफ फेम में शामिल शुरुआती 55 खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है-

इंग्लैंडः सिडनी बर्न्स, एलक बेडसर, इयान बाथम, ज्योफ्री बायकाट, डेनिस काम्पटन, कोलिन काउड्रे, ग्राहम गूच, डेविड गावर, डब्ल्यूजी ग्रेस, टाम ग्रेवनी, वाल्टर हैमंड, जक हाब्स, लेन हटन, एलन नाट, जिम लेकर, हैराल्ड लारवुड, पीटर मे, विल्फोर्ड रोडस, ब्रायन स्टैथम, फ्रेड ट्रूमैन, डेरेक अंडरवुड और फ्रैंक वूली।

आस्ट्रेलियाः रिची बेनो, एलन बोर्डर, डोनाल्ड ब्रैडमैन, ग्रेग चैपल, इयान चैपल, नील हाव्रे, डेनिस लिली, रे लिंडवाल, रोडनी मार्श, कीथ मिलर और बिल हो रिले।

वेस्टइंडीजः लांस गिब्स, गोर्डन ग्रीनिज, जार्ज हैडली, माइकल होल्डिंग, रोहन कन्हाई, क्लाइव लायड, मैलकम मार्शल, विवियन रिचडर्स, एंडी राबटर्स, गारफील्ड सोबर्स, क्लाइड वालकाट, एवर्टन वीक्स और फ्रैंक वारेल।

दक्षिण अफ्रीकाः ग्रीम पोलाक और बैरी रिचडर्स।

भारतः बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावस्कर।

पाकिस्तानः इमरान खान, हनीफ मोहम्मद और जावेद मियादाद।

न्यूजीलैंडः रिचर्ड हैडली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीसी हाल आफ फेम में केवल तीन भारतीय