फोटो गैलरी

Hindi Newsसितंबर तक आएगा नया मुद्रास्फीति सूचकांक

सितंबर तक आएगा नया मुद्रास्फीति सूचकांक

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति को ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिये सरकार सितंबर तक नया सूचकांक लायेगी। वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नया सूचकांक ज्यादा व्यापक होगा और इसे अगले...

सितंबर तक आएगा नया मुद्रास्फीति सूचकांक
एजेंसीSun, 28 Jun 2009 03:21 PM
ऐप पर पढ़ें

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति को ज्यादा विश्वसनीय बनाने के लिये सरकार सितंबर तक नया सूचकांक लायेगी। वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नया सूचकांक ज्यादा व्यापक होगा और इसे अगले दो-तीन महीने में जारी किया जायेगा।

अधिकारी ने कहा कि नये सूचकांक का परीक्षण जारी है और आंकड़ों को इसके आधार पर एकत्रित किया ज रहा है। 1,100 मदों के साथ आंकड़ों का एकत्रीकरण शुरू किया जिसे घटाकर 850 से 950 जिंसों तक किया जायेगा। फिलहाल, थोकमूल्य आधारित कीमत सूचकांक 435 वस्तुओं तक सीमित है। इसमें कास्ट सीरीज के आकलन के लिये 1993-94 को आधार वर्ष माना गया है। अधिकारी ने कहा नये सूचकांक में आधार वर्ष 2004-05 रखा गया है और इसे ज्यादा प्रासंगिक बनाने के लिये मोबाइल फोन, लैपटाप और कई इलेक्ट्रानिक सामानों को शामिल किया गया है।

थोकमूल्य के आंकड़े के संग्रहण करने की मुख्य जिम्मेदारी औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग की है। विभाग योजना आयोग के सदस्य की अभिजीत सेन की अध्यक्षता वाले कार्यकारी समूह से इस बारे में जल्दी ही मंजूरी लेगा। उसके बाद इस बारे में सरकार से मंजूरी ली जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें