class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉपी करना अब इतना भी आसान नहीं..

कॉपी करना अब इतना भी आसान नहीं..

बॉलीवुड पूरे विश्व में सबसे अधिक हिन्दीं फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। इंडस्ट्री में हर साल लगभग आठ सौ फिल्में बनाई जाती हैं। माना जाता रहा है कि बहुतेरी फिल्में हॉलीवुड फिल्मों की कॉपी होती हैं, जबकि कुछ फिल्में दूसरी फिल्मों से सिर्फ प्रेरित होकर बनाई जाती हैं। कुछेक ही केवल रीमेक होती हैं। भारतीय फिल्मों का  हॉलीवुड की तरफ झुकाव काफी पहले से है। चूंकि अब लोगों का झुकाव हॉलीवुड फिल्मों की तरफ भी बढम् रहा है तो गलती आसानी से पकड़ी जाती है। लेकिन अब  हॉलीवुड फिल्मों से प्रेरित होकर फिल्में बनाना या उनकी कॉपी करना मुश्किल होगा।

मंहगा पड़ा रीमेक
अपनी फिल्मों के रीमेक को लेकर हॉलीवुड अब अधिक सक्रिय हो गया है, जिसके चलते हाल ही में 20 सेंचूरी फॉक्स ने 1992 में बनी अपनी फिल्म माई कजन विनी से कहानी का प्लॉट चुराकर बंदा ये बिदांस है फिल्म बनाने के लिए बी. आर. फिल्म्स से 7 करोड़ रुपये के हर्जाने की मांग की है। कॉपीराइट कानून के उल्लंघन को लेकर हॉलीवुड द्वारा भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के खिलाफ लिया गया यह अब तक का सबसे बडा लीगल एक्शन है। 20 सेंचुरी फॉक्स ने अपनी शिकायत में कहा है कि बी. आर. फिल्म्स ने माई कजन विनी पर आधारित फिल्म बनाने के लिए उनसे कोई अनुमति नहीं मांगी थी , हालांकि माना जा रहा है कि इस फिल्म को पूरी तरह से हिन्दी रीमेक नहीं कहा जा सकता, लेकिन यदि फिल्म की कहानी को देखा जाए तो वह वास्तव में अंग्रेजी फिल्म का पुनर्निर्देशन ही है। इस बारे में रवि चोपड़ा ने कहा कि हमने अलग अलग किरदारों को लेकर भारतीय आइडिया के साथ एक नई फिल्म बनाई है।

पहले भी लगे हैं आरोप
पिछले साल वार्नर बद्र्स ने मिर्ची मूवीज को फिल्म हरि पुत्तर के लिए कोर्ट में घसीट लिया था। आरोप था कि फिल्म का टाइटल हैरी पॉटर से प्रेरित है। इसके अलावा सोनी पिर एंटरटेनमेंट ने भी फिल्म हिच को लेकर डेविड धवन पर निशाना साधा था कि उनकी फिल्म पार्टनर, हिच की नकल है, जिसमें विल स्मिथ और ईवा मेंडस मुख्य किरदारों में थे। बॉलीवुड में हिन्दी फिल्मों के रीमेक पहले से ही बनाए जाते रहे हैं। ऐसी बहुत सी पुरानी हिन्दी फिल्में हैं, जिन्हें हॉलीवुड फिल्मों का रीमेक कहा जा सकता है और जिनका नाम उस समय की सुपरहिट फिल्मों में गिना जाता है। इनमें अराधना, अभिमान, खोटे सिक्के, धर्मात्मा, रफू चक्कर, शोले, जांबाज, सलाम नमस्ते और बाजीगर आदि के नाम शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉपी करना अब इतना भी आसान नहीं..