class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूछने का हक

किसी भी जॉब इंटरव्यू को वन-वे-ट्रैफिक नहीं मानना चाहिए। आप अगर उम्मीदवार हैं, और इंटरव्यू देने जा रहे हैं, तो इसका मतलब ये नहीं है कि केवल नियोक्ता कंपनी के साक्षात्कारकर्ता को ही आप से सवाल पूछने का हक है। आपको भी कंपनी या संबंधित जॉब के बारे में उनसे कोई भी जानकारी लेने का पूरा हक है। अच्छा हो आप पहले से उन प्रश्नों की सूची तैयार लें,  जो आप जानना चाहते हैं।

क्या पूछें?

आपको इंटरव्यू के दौरान ये जरूर पूछ लेना चाहिए कि आपकी क्या-क्या जिम्मेदारियां होंगी? अगर नौकरी ज्वाइन करने के समय तक आपको अपनी जिम्मेदारियों का ही भान नहीं होगा, तो आप उन्हें ठीक से कैसे निभाएंगे? इसके अलावा आपको ये भी जान लेना चाहिए कि आपको कंपनी में क्या कुछ सीखने को मिलेगा? इससे नियोक्ता जॉब के प्रति आपकी दिलचस्पी का नोटिस लेगा, और आपको नियुक्त करने पर गंभीरता से सोचेगा।

आप ये भी पूछ सकते हैं कि जॉब पर रहने के दौरान आपको कौन-कौन सी ट्रेनिंग दी जाएगी, और ये आपकी नई भूमिका में किस प्रकार उपयोगी साबित होगी? आपको कंपनी के जॉब-ऑरिएंटेशन और नई प्रोजेक्ट्स में भी दिलचस्पी दिखानी चाहिए।

आपको पूछ लेना चाहिए कि कंपनी अपने कर्मचारियों को किस हद तक काम में स्वायत्तता देती है? क्या आपको स्वतंत्र निर्णय का अधिकार मिलेगा, और हां, तो किस हद तक? खासकर वरिष्ठ पदों के लिए आने वाले उम्मीदवारों को ये बातें जरूर पूछनी चाहिए। साथ ही ये भी साफ-साफ जान लीजिए कि आपको किसे रिपोर्ट करना होगा, आपका करियर प्रोग्रेशन क्या होगा और कंपनी की कार्य-संस्कृति कैसी है?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूछने का हक