class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गूगल फैला रहा है अश्लील सामग्री: चीन

गूगल फैला रहा है अश्लील सामग्री: चीन

चीन के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि इंटरनेट सर्च इंजन गूगल का अंग्रेजी भाषा का संस्करण अश्लील सामग्री फैलाकर देश के कानून का उल्लंघन कर रहा है।

मंत्रालय के प्रवक्ता क्विन गांग ने कहा कि कई लोगों ने शिकायत की थी कि गूगल सर्च इंजन बड़ी मात्रा में अश्लील सामग्री परोस रहा है। उन्होंने कहा कि यह चीन के वर्तमान कानूनों और निर्देशों का गंभीर उल्लंघन है। हालांकि उन्होंने इस प्रश्न का कोई उत्तर नहीं दिया कि चीन में गूगल के वेबसाइट के खुलने में आ रही समस्याओं के पीछे सरकार की कार्रवाई है।

गांग ने कहा कि गूगल को कानून के दायरे में रखने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं लेकिन उन्होंने उसका कोई ब्यौरा नहीं दिया। उन्होंने कहा कि गूगल चाइना चीन में इंटरनेट सर्च सेवा प्रदाता कंपनी है और इसे देश के कानूनों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

इस बीच अमरीका ने चीन से अपील की है कि वह अगले सप्ताह से कंप्यूटरों में लगाए जाने वाले विवादास्पद साफ्टवेयर- ग्रीन डैम को लगाने की योजना छोड़ दे। अमरीका के व्यापार सचिव गैरी लाक और व्यापार प्रतिनिधि रोन र्किक ने चीन की इस योजना पर चिंता जताते हुए कहा कि कंप्यूटरों में पहले से ही ग्रीन डैम फिल्टरिंग साफ्टवेयर लगाया जाना अतर्कसंगत है। इससे बड़े पैमाने पर सेंसरशिप लग जाएगी तथा नेटवर्क सुरक्षा को खतरा उत्पन्न हो जाएगा।

इस मसले पर चीन का कहना है कि कम्प्यूटरों में इस साफ्टवेयर के लग जाने से अश्लील सामग्रियों तक बच्चों की पहुंच रोकने में मदद मिलेगी। उसका यह भी कहना है कि इस साफ्टवेयर को सभी नए कम्प्यूटरों में लगाए जाने की अंतिम तिथि एक जूलाई को आगे नहीं बढाया जाएगा। आलोचकों का मानना है कि इस विवादास्पद साफ्टवेयर की सहायता से चीन इंटरनेट यूजरों पर नजर रख सकेगा तथा उन वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा सकेगा जो राजनीतिक रूप से आक्रामक हैं।


 उधर चीन में बुधवार को गूगल की वेबसाइट खुलने में बाधा आई। शंघाई और पेईचिंग के इंटरनेट उपभोक्ताओं ने बताया कि वेबसाइट का मुख्य पेज खुलने में बाधा आई है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह बाधा और कितने स्थानों पर आई है। इस मसले पर गूगल ने कहा है कि वह मामले की जांच कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गूगल फैला रहा है अश्लील सामग्री: चीन