class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत नहीं, तालिबान है खतराः जरदारी

भारत नहीं, तालिबान है खतराः जरदारी

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि उनके देश के समक्ष सबसे बड़ा खतरा भारत नहीं, बल्कि आतंकवाद है। पाक का ध्यान तालिबान पर केंद्रीत है।

यह अपने पड़ोसी देश के प्रति पाकिस्तान के रूख में आया एक अहम बदलाव है लेकिन इसने इस्लामी राष्ट्र में विवाद को जन्म दे दिया है।

ब्रूसेल्स में कल यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जरदारी ने कहा कि मैं भारत को सैन्य खतरा नहीं मानता। भारत वास्तविकता है और पाकिस्तान भी एक वास्तविकता है लेकिन तालिबान एक खतरा है। यह हमारे जीवन जीने के तरीके के लिये एक अंतरराष्ट्रीय खतरा है। इस समय मेरा ध्यान तालिबान पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा कि यह कुछ ऐसा है जो लंबे समय से हो रहा है और निश्चित तौर पर पिछले राष्ट्रपति के तानाशाही शासन के तहत इस पर अंकुश नहीं लगाया गया।
  
दि डेली टेलीग्राफ के मुताबिक यह पाकिस्तान का अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी के प्रति रूख में आया एक महत्वपूर्ण बदलाव है। पर इन टिप्पणियों से तुरंत एक विवाद ने जन्म ले लिया है। पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में यह मुद्दा उठा और पाकिस्तान के कई अग्रणी अखबारों ने जरदारी की आलोचना की।

दि डेली टेलीग्राफ की खबर के अनुसार जरदारी की टिप्पणी ब्रिटेन तथा अमेरिका के उन राजनयिकों की जीत दर्शाती है जो पाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष और उनके सैन्य प्रमुख को भारत की बजाय तालिबान पर ध्यान केंद्रित करने के लिये मनाने की कोशिश कर रहे हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ाने वाले मुंबई के आतंकवादी हमलों के बाद कूटनीतिक प्रयास तेज हो गये थे। पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने कहा था कि वे इस्लामी उग्रवादियों से लड़ रहे बलों को भारत से सटी सीमा पर स्थानांतरित कर देंगे ताकि अपनी रक्षा को मजबूती दी जा सके।

वर्तमान में जरदारी की सरकार महसूद पर ध्यान केंद्रित किए हुए है और उसकी मजबूत पकड़ वाले क्षेत्र में सेना एक बड़े जमीनी हमले की तैयारी कर रही है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तरी और दक्षिणी वजीरिस्तान में उग्रवादी ठिकानों के खिलाफ पूरी तरह अभियान छेड़ा जाना अब सन्निकट है। इन ठिकानों से ही उग्रवादी अफगानिस्तान में नाटो बलों के खिलाफ हमलों को अंजाम देते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत नहीं, तालिबान है खतराः जरदारी