class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेपी सेनानी सम्मान योजना के हकदारों को भी टैक्स में छूट देने की तैयारी

 भवन परिसर में पेड़ लगाने वाले और वाटर हारवेस्टिंग की सुविधा रखने वाले शहरी होल्डिंग टैक्स में छूट पा सकेंगे। सरकार ने जेपी सेनानी सम्मान योजना के हकदारों को टैक्स में छूट देने का मन बनाया है। वरिष्ठ नागरिकों, स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों की विधवा और विकलांग नागरिकों को भी छूट का लाभ देने की कार्रवाई आरंभ की है।

नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी शहरी निकायों को इस संदर्भ में 10 जुलाई तक प्रस्तावित छूट का प्रस्ताव देने का निर्देश दिया है। सिर्फ छूट ही नहीं होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने के लिए विलम्ब से टैक्स भुगतान करने वालों से दंड राशि वसूलने के लिए भी प्रस्ताव मांगा गया है।

एडवांस और निर्धारित समय पर टैक्स देने वालों को भी छूट देने के संबंध में निकायों से प्रस्ताव मांगा गया है।
नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव दीपक कुमार ने कहा कि नगर निकायों से प्रस्ताव मिलने के बाद राज्य सरकार समेकित रुप से इस संबंध में निर्णय लेगी। होल्डिंग टैक्स की वसूली बढ़ाने के लिए सरकार ने कई स्तरों पर कार्रवाई आरंभ की है।

सेल्फ असेसमेन्ट पर विशेष जोर दिया जा रहा है। समय पर टैक्स का भुगतान करने वालों को प्रोत्साहित और विलम्ब करने वालों से दंड राशि वसूलने की प्रक्रिया पर कार्रवाई आरंभ की गई है। उन्होंने माना कि नगर निकायों की कर संग्रह की व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। कर संग्राहकों के पर वसूली की जिम्मवारी है।

नागरिकों द्वारा स्वयं इसके भुगतान के लिए कोई अच्छी व्यवस्था नहीं है। यह देखते हुए सभी नगर निकायों में होल्डिंग के कम्प्यूटरीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है। पहले चरण में निकायों को अपने होल्डिंग कम्प्यूटरीकृत कराके वेबसाइट पर डालने की निर्देश दिया गया है ताकि लोग आसानी से अपने होल्डिंग की स्थिति की जानकारी ले सकें। इसके लिए अंतिम समय सीमा 15 अगस्त निर्धारित की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाटर हारवेस्टिंग की व्यवस्था करें और टैक्स में छूट पायें