class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

युवराज हैं सबीना पार्क के महाराज

युवराज हैं सबीना पार्क के महाराज

तूफानी फार्म में चल रहे मध्यक्रम के बल्लेबाज युवराज सिंह का सबीना पार्क में जादू चलता है और भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को इस मैदान में होने वाले पहले वनडे मैच में युवी से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।


दोनों देशों के बीच चार वनडे मैचों की सीरीज का यह पहला मैच है। इस मैदान पर वेस्टइंडीज का शानदार रिकार्ड है। उसने यहां 22 मैचों में से 15 जीते हैं, छह हारे हैं और एक में कोई परिणाम नहीं निकला है। भारत का यहां 50-50 का रिकार्ड है। उसने इस मैदान पर एक मैच जीता है और एक हारा है जबकि मई 2002 में दो मैच एक गेंद भी फेके बिना रद रहे थे। भारतीय बल्लेबाजी के मध्यक्रम की रीढ़ कहे जाने वाले युवराज ने इस मैदान पर बीस मई, 2006 को 93 रन की जबर्दस्त पारी खेली थी लेकिन उनकी इस पारी के बावजूद भारत यह मैच मात्र एक रन से हार गया था। वेस्टइंडीज ने इस मैच में रामनरेश सरवन के नाबाद 98 रन की बदौलत नौ विकेट पर 198 रन बनाए थे। युवराज ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 93 रन बनाए लेकिन भारतीय पारी 197 रन पर ठहर गई। इससे पहले इसी सीरीज के पिछले मैच में भारत ने कप्तान राहुल द्रविड़ के शानदार 105 रन की मदद से वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराया था। वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल के 123 रन की मदद से छह विकेट पर 251 रन बनाए थे। भारत ने 44.5 ओवर में द्रविड के 105 और मोहम्मद कैफ के नाबाद 66 रन की मदद से पांच विकेट पर 254 रन बनाकर यह मैच जीत लिया।

युवराज के लिए यह सीरीज विशेष साबित होने जा रही है। वह अब तक 232 वनडे में 37.43 के औसत से 6850 रन बना चुके हैं जिनमें 11 शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं। वह वनडे में सात हजार रन पूरे करने से मात्र 150 रन दूर हैं और पूरी उम्मीद है कि चार मैचों की सीरीज में वह यह आकंड़ा पार कर जाएंगे।

युवी का पिछले साल के आखिर और इस वर्ष के शुरू में वनडे मैचों में जबर्दस्त प्रदर्शन रहा था। पिछले वर्ष के अंत में वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में और इस वर्ष फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे थे। युवी यदि अपनी यह फार्म वेस्टइंडीज के खिलाफ भी बरकरार रखते हैं तो भारत उम्मीद कर सकता है कि वह वर्ल्ड कप की नाकामी को कैरिबियाई धरती पर धो डाले।

सबीना पार्क मैदान पर द्रविड़ दो मैचों में 116 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय हैं। युवराज इतने ही मैचों में 105 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। कैफ ने दो मैचों में 70 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के लिए इस मैदान पर कप्तान गेल ने 13 मैचों में 374 रन बनाने के अलावा सात विकेट भी झटके हैं। रामनरेश सरवन दस मैचों में 349 रन और शिवनारायण चंद्रपाल नौ मैचों में 316 रन बना चुके हैं। बीस हजार दर्शकों की क्षमता वाले सबीना पार्क मैदान में दो वर्षों के लंबे अंतराल के बाद कोई वनडे खेला जा रहा है। यहां पर पिछला वनडे अप्रैल, 2007 में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का मैच था। गेंदबाजी में भारत की ओर से इरफान पठान और अजीत अगरकर दो-दो मैचों में चार-चार विकेट ले चुके हैं लेकिन ये दोनों ही इस दौरे में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है। इस मैदान पर वेस्टइंडीज के फार्म में चल रहे बल्लेबाजों के सामने भारत के अपेक्षाकृत नये आक्रमण की कड़ी परीक्षा रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:युवराज हैं सबीना पार्क के महाराज