class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2050 तक बुजुर्ग हो जाएगा यंगिस्तान

2050 तक बुजुर्ग हो जाएगा यंगिस्तान

इस सदी के मध्य यानी 2050 तक भारत में बुजुर्गों की आबादी बढ़कर चार गुना हो जाएगी। वहीं, दुनिया भर में इस दौरान बुजुर्गों की जनसंख्या तीन गुना होगी। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो ने यह जानकारी दी है।

ब्यूरो की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में 65 वर्ष और उससे अधिक की आयु के लोगों की जनसंख्या 2009 के 51.6 करोड़ से बढ़कर 2050 में 1.53 अरब हो जाएगी। इस दौरान अमेरिकी में बुजुर्गों की आबादी दोगुना हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, चीन और भारत हालांकि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश हैं, लेकिन उनकी कुल जनसंख्या में बुजुर्गों की आबादी का प्रतिशत बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि, संख्या के हिसाब से इन दोनों देशों में बुजुर्गों की जनसंख्या सबसे ज्यादा है। चीन में बुजुर्गों की जनसंख्या 10.9 करोड़ और भारत में 6.2 करोड़ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 में चीन में बुजुर्गों की आबादी बढ़कर 35 करोड़ और भारत में 24 करोड़ हो जाएगी। 2009 से 2050 के दौरान दुनिया भर में 85 वर्ष या अधिक उम्र के लोगों की जनसंख्या 4 करोड़ से बढ़कर 21.9 करोड़ हो जाएगी। यानी यह पांच गुना हो जाएगी। माना जाता है कि महिलाओं की उम्र पुरुषों से ज्यादा होती है। बुजुर्गों की कुल आबादी में महिलाओं की संख्या 50 फीसदी से कुछ ज्यादा है। जबकि 85 साल या अधिक आयु के लोगों की आबादी में महिलाओं की संख्या दो तिहाई है।

यूरोप दुनिया का सबसे वयोवृद्ध क्षेत्र बना रहेगा। अनुमान है कि 2050 तक यूरोप की कुल आबादी में 65 साल या अधिक उम्र के लोगों की संख्या 29 प्रतिशत होगी। वहीं दूसरी ओर उप सहारा अफ्रीका दुनिया का सबसे युवा क्षेत्र बना रहेगा। इस क्षेत्र में प्रजनन की उंची दर और एचआईवी एड्स के प्रभाव के कारण ज्यादा आबादी युवा होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अफ्रीका की कुल आबादी का मात्र पांच फीसदी 2050 तक 65 साल या अधिक उम्र के लोगों का होगा। ऐसे देश जहां प्रजनन की दर में तेजी से कमी आ रही है और लोगों की आयु बढ़ रही है, वहां बुजुर्गों की जनसंख्या ज्यादा होगी।

रिपोर्ट के अनुसार इन देशों में अगले 40 साल के दौरान बुजुर्गों की आबादी में ज्यादा तेजी से इजाफा होगा। जनगणना ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि चार देशों जर्मनी, इटली, जापान और मोनाको,में 65 साल या अधिक आयु के लोगों की जनसंख्या 20 प्रतिशत से ज्यादा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 में 55 देश ऐसे होंगे जहां प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति बुजुर्गों की श्रेणी में आएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2050 तक बुजुर्ग हो जाएगा यंगिस्तान