class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हार का बदला चुकाने उतरेगी टीम इंडिया

हार का बदला चुकाने उतरेगी टीम इंडिया

चोट, थकान और टी-20 वर्ल्ड कप में खिताब नहीं बचा पाने की व्यथा के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंची टीम इंडिया के लिए शुक्रवार से शुरू हो रही चार वनडे मैचों की सीरीज भी किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी।

कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी की नेतृत्व वाली सेना जहां मेजबान टीम से टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 दौर में हार का बदला लेने केलिए उत्सुक होगी वहीं क्रिस गेल के नेतृत्व वाली कैरिबियाई टीम अपने वर्ल्ड कप के फार्म को यहां भी दोहराने को बेताब होगी लेकिन थकी हारी भारतीय टीम के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरे दमखम के साथ उतरना भी एक चुनौती होगी। कप्तान धौनी को भी इस बात का अच्छे तरीके से अहसास है कि उनकी टीम यहां गिरे मनोबल के साथ आई है ऐसे में टीम के खिलाड़ियों कोअच्छे प्रदर्शन को उत्साहित करना भी उनका ही काम होगा।

भारत के लिए सबसे बडी मुश्किल यह है कि वेस्टइंडीज दौरे पर गई 16 सदस्यीय टीम के 11 खिलाड़ियों को मेजबान देश में खेलने का अनुभव नहीं है। कप्तान धौनी, उपकप्तान युवराज सिंह, स्पिनर हरभजन सिंह, लंबे समय बाद टीम में वापसी करनेवाले तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और आरपी सिंह ही वेस्टइंडीज की पिचों से वाकिफ हैं। जाहिर है कि कप्तान धौनी के लिए यह मुकाबला कतई आसान नहीं होने जा रहा है। हालांकि धौनी भारतीय दर्शकों के चेहरों पर वही पुरानी मुस्कान लौटाने के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रतिद्वंद्वी टीम को पहले ही सतर्क कर दिया था कि उनकी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है और वेस्टइंडीज से मिलने वाली किसी भी चुनौती को पस्त करने को तैयार है।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में टीम इंडिया तीसरे स्थान पर काबिज है। मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम वनडे सीरीज में सफलता का परचम लहराने वाली धौनी की टीम इस सीरीज में जीत दर्ज कर मौके का फायदा उठाकर आस्ट्रेलिया को पछाड़ने और शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी। टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली वेस्टइंडीज टीम भी भारतीयों को हल्के में नहीं ले रही है। क्रिस गेल एंड कंपनी को इंग्लैंड में अंतिम सीरीज में शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), युवराज सिंह, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, हरभजन सिंह, प्रज्ञान ओझा, यूसुफ पठान, मुरली विजय, एस बद्रीनाथ, आरपी सिंह, प्रवीण कुमार, इर्शांत शर्मा, अभिषेक नायर, आशीष नेहरा, रविंदर जडेजा और दिनेश कार्तिक।
वेस्टइंडीज: क्रिस गेल (कप्तान), दिनेश रामदीन, लिओनल बेकर, डेरेन ब्रावो, डवेन ब्रावो, सुलेमान बेन, डेविड बर्नाड जूनियर, शिवनारायण चंद्रपाल, नरसिंह देवनारायण, रूनाको मोर्टन, रवि रामपाल, रामनरेश सरवन और जेरोम टेलर।
मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हार का बदला चुकाने उतरेगी टीम इंडिया