class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धमाल मचाएगी आइस एज-डॉन ऑफ द डायनासोर

धमाल मचाएगी आइस एज-डॉन ऑफ द डायनासोर

आइस एज डॉन ऑफ द डायनासोर वो नयी कंप्यूटर एनिमेटिड डिजिटल 3-डी फिल्म है, जो 1 जुलाई 2009 को अमेरिका व यूरोप में रिलीज हो रही है। आइस एज सीरीज की यह तीसरी फिल्म है। पिछली दोनों फिल्में ‘आइस एज’ (2002) व आइस एज  द मेल्ट डाउन(2006) ने अच्छी-खासी धूम मचाई थी। इन फिल्मों के लोकप्रिय चरित्र स्क्रेट (नर गिलहरी), सिड (स्लॉथ), रीगो-सोतो (टाइगर्स) व मैन्ना-एल्वी (हाथियों की जोड़ी) आदि सब नये अंदाज में नजर आएंगे।

डॉन ऑफ द डायनासोर फिल्म की कहानी हजारों वर्ष पुराने उस युग की है, जब चारों तरफ बर्फ ही बर्फ थी। उन दिनों सभी जानवर बड़े-बड़े दांतों वाले विशाल आकार के होते थे। ऊंची-नीची पहाडि़यां, घने जंगल और रहस्यमयी मांसाहारी पेडमें और खतरनाक डायनासोरों की दुनिया की फिल्म में रोचक कहानी है। ब्लू स्काई स्टूडियो द्वारा बनाई फिल्म का वितरण सेंचुरी फॉक्स कर रहे हैं। इस फिल्म में एनिमेशन, एडवेंचर, एक्शन व कॉमेडी भरपूर है।
फिल्म की शुरुआत दिलचस्प है। स्क्रेट एक एकोर्न (जैतून का फल) को छुपाने के लिए एक हिमखंड में जगह बनाने के लिए हल्का-सा जोर  लगाता है। यकायक हिमखंड चटखकर टूटने और फिसलने लगता है। स्क्रेट की जान खतरे में है, फिर भी वह एकोर्न को बचाने का भरसक प्रयास करता है। उसकी हालत देखकर बरबस हंसी छूट जाती है।

हॉलीवुड के युवा कलाकारों ने अपनी विशिष्ट आवाज से जानवरों के चरित्रों में जान फूंकी है। फिल्म में करीब 60 एनिमेटिड चरित्र हैं। सभी में मानवीय संवेदनाएं हैं। वे हंसते-रोते हैं। वो प्यार-ईष्र्या व गुस्से का भी इजहार करते हैं। 9 करोड़ डालर की लागत वाली इस फिल्म के निर्देशक कार्लोस कहते हैं, ‘हमारा सबसे ज्यादा समय जानवरों की आंखों को सजीव बनाने में लगा। मैं चाहता था कि जब दर्शक उनकी आंखों में झांकें तो समझ जाएं कि अमुक जानवर क्या सोच रहा है। फिल्म में मनोरंजन व भावुकता के पूरे गुण नजर आएंगे।


हमेशा की तरह स्क्रेट एकोर्न (जैतून फल) को छुपाने की नई जगह ढूंढ़ने के लिए इधर-उधर फुदक रहा है। मैन्नी-एल्ली (मैमथ हाथी) अपने पहले बच्चे के जन्म का इंतजार कर रहे हैं। मैन्नी चाहता है कि जब उसका बेबी इस संसार में आए तो सब कुछ सामान्य हो।  टाइगर डीगो की उलझन है कि वह कहीं जरूरत से ज्यादा कोमल व्यवहार से कहीं हाउस-कैट तो नहीं बन गया? उसे दुबारा अपने साथियों से कड़कता से पेश होना चाहिए।
उधर आफत की पुडि़या सिड भी अपना परिवार बसाना चाहता है। पर उसकी मादाओं से पटती ही नहीं। अचानक उसे एक खुराफात सूझती है और वह डायनासोर के अंडे चुराकर ले आता है। फिर क्या था, सिड को सजा देने के लिए डायनासोर उसे पकडम्कर अपने छुपे संसार की ओर चल देते हैं। सिड को बचाने के लिए स्क्रेट, मैन्नी-एल्ली, डीगो आदि उनका पीछा करते हैं। फिर वह पहुंच जाते हैं डायनासोर्स के अनोखे अंडरग्राउंड संसार में।
वहां उनको मिलती है चारों तरफ बर्फ ही बर्फ! ऊंची-नीची पहाडि़यां, घने जंगल और रहस्यमयी मांसाहारी पेडमें की चुनौती। दूसरी तरफ बड़े-बड़े दांत वाले डायनासोर उन पर भारी पड़ते हैं। तभी सिड की मित्र-मंडली को याद आती है डायनासोर हंटिग एक आंख वाले बक की। दिलचस्प प्रसंग है कि वह सिड को डायनासोर के चंगुल से कैसे छुडमते हैं! बाद में शायद स्क्रेट व सिड की मुलाकात अपने भावी हमसफर से हो?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धमाल मचाएगी आइस एज-डॉन ऑफ द डायनासोर