class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए : गिलक्रिस्ट

क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए : गिलक्रिस्ट

आस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने 20-20 क्रिकेट की निरंतर बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर इसे ओलंपिक में शामिल किए जाने की मांग की है।

गिलक्रिस्ट ने कहा कि 20-20 क्रिकेट को नया जीवन प्रदान कर सकता है और इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) को विश्व के हर देशों में अपना पांव पसारने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि आईसीसी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का ध्यान इस ओर आकर्षित करने के प्रयास के साथ ही इस दिशा में सभी को सम्मिलित रूप से प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने से आईओसी के साथ-साथ क्रिकेट को भी लाभ होगा। इससे भारतीय उपमहाद्वीप के लोगों की रूचि ओलंपिक के प्रति बढ़ेगी क्योंकि उन्हें लगेगा कि उनका देश इसमें मेडल जीत सकता है। उन्होंने आशा जताई कि इससे आईओसी क्रिकेट खेलने वाले देशों के बीच अपनी बेहतर पहचान बना पाने में सफल होगा और ओलंपिक के आदर्शों को पूरी दुनिया में सही तरीके से फैला सकेगा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि यदि ओलंपिक में 20-20 क्रिकेट को शामिल कर लिया जाता है तो ऐसा इतिहास में पहली बार होगा कि क्रिकेट ऐसे देशों में भी लोकप्रिय होगा जहां अभी नहीं खेला जाता है।

उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि आईसीसी को पूरे विश्व में क्रिकेट की पैठ बनाने को लेकर इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से प्रयास शुरू कर देना चाहिए और क्रिकेट के हर प्रशासक को चाहिए कि वह क्रिकेट के लिए ओलंपिक के लक्ष्यों को बढ़ावा दे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए : गिलक्रिस्ट