class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक सहायता बढ़ाने वाला विधेयक सीनेट में मंजूर

पाक सहायता बढ़ाने वाला विधेयक सीनेट में मंजूर

अमेरिकी सीनेट ने केरी-लुगर बिल को आम सहमति से पारित कर दिया है, जिसके तहत पाकिस्तान को अमेरिका से मिलने वाली असैन्य सहायता तीन गुना बढ़ाकर अगले पांच साल में 7.5 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगी ।

इसके साथ ही यह विधेयक अन्य पांच साल के लिए भी इतनी ही राशि दिए जाने की वकालत करता है, जिससे पाकिस्तान को मिलने वाली अमेरिकी असैन्य सहायता 10 साल में 15 अरब अमेरिकी डॉलर के आंकड़े पर पहुंच जाएगी।

विधेयक के प्रतिनिधि सभा संस्करण के विपरीत, जिसके खिलाफ रिपब्लिकनों ने मतदान किया, एनहेंस्ड पार्टनरशिप विद पाकिस्तान ऐक्ट (एस-962) कहे जाने वाले कैरी-लुगर बिल को सीनेटरों और ओबामा प्रशासन का द्विपक्षीय समर्थन प्राप्त है।

ओबामा प्रशासन ने विधेयक के प्रतिनिधि सभा संस्करण पाकिस्तान एंडयुरिंग असिस्टेंस एंड को, ऑपरेशन एनहेंसमेंट ऐक्ट ऑफ 2009 (एचआर 1886) पर अपना समर्थन व्यक्त नहीं किया, जो सहायता के बदले पाकिस्तान पर कड़ी शर्तें लगाने की बात करता है।

एचआर 1886 को प्रतिनिध सभा ने 11 जून को पारित किया था। दोनों विधेयकों एचआर 1886 और एस 962 में आपसी मतभेद हैं, इसलिए प्रतिनिधि सभा और सीनेट अब दोनों दस्तावेजों को मिलकार एक करने पर आम सहमति बनाने के लिए बैठक करेंगी। इसके बाद इसे अमेरिकी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा, ताकि यह कानून का रूप प्राप्त कर सके ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक सहायता बढ़ाने वाला विधेयक सीनेट में मंजूर