class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करियर बदलें, तो..

करियर को बूस्ट करने के लिए कई बार इसे बदलना भी जरूरी हो जाता है। लेकिन जरूरी नहीं कि नए करियर में आपको एकदम से कामयाबी मिल ही जाए। अक्सर ऐसा तभी होता है जब करियर में बदलाव को लेकर आप
कुछ न कुछ गलती कर देते हैं। तो जब आप करियर बदलने की सोचें, तो इन बातों के प्रति सचेत रहें।

बरतें सावधानी

-  सिर्फ पैसे को अपने फैसले की बुनियाद न बनाएं। अगर आप ये सोचकर ही करियर की लाइन चेंज कर रहे हैं कि इसमें क्या खाक कमाई है, तो संभल जाइए। हां, अगर दफ्तर को लेकर कोई असंतोष और तनाव है, जाने-आने में परेशानी हो रही है, करियर आगे नहीं बढ़ रहा है या इसमें दिलचस्पी खत्म हो रही है, तो बदलाव करना ठीक है।

-  देखा-देखी करियर न बदलें। जरूरी नहीं कि आपके मित्र ने मार्केटिंग छोड़कर कोचिंग सेक्टर में कामयाबी पा ली, तो आप भी पा लेंगे। अपने विकल्प का सबसे सही फैसला केवल आप ही कर सकते हैं।

-  अच्छी कमाई वाले सेक्टर में तभी कदम रखने की सोचें, जब आपका हुनर और तजुर्बा उसके हिसाब से फिट बैठता हो। मसलन आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग छोड़कर टीवी एंकर बनने की सोचेंगे, तो कामयाबी
में शक ही रहेगा। क्योंकि एंक¨रग में पर्दे के पीछे की मेहनत का आपको कोई अंदाज नहीं है।

-  बगैर सोचे समझे किसी क्षेत्र में न उतरें। कहीं ऐसा न हो कि आप जिस क्षेत्र में जा रहे हैं, वहां आपकी गत मौजूदा सेक्टर से भी बुरी हो जाए।

-  अकेले अपने दम पर फैसला न लें। मित्र, परिजन और करियर काउंसलर की राय भी लें। प्लेसमेंट एजेंसी या एचआर फर्म पर अंध विश्वास न करें। बदलाव से फौरन कामयाबी की उम्मीद न रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करियर बदलें, तो..