class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरदयाल लाईब्रेरी के कर्मचारियों का महापौर कार्यालय पर धावा

दिल्ली की डेढ़ सौ वर्ष पुरानी चांदनी चौक स्थित हरदयाल पब्लिक लाईब्रेरी के निकाले गए आठ सौ कर्मचारियों ने बुधवार को महापौर कंवर सेन के कार्यालय का घेराव किया।


 ये कर्मचारी नौकरी से निकाले जाने के खिलाफ अपना रोष व्यक्त कर रहे थे। निगम में कांग्रेस के शासनकाल में इनकी नियुक्ति की गई थी। इन्हें सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जीपी थरेजा की सिफारिशों के आधा पर निकाला गया है। थरेजा ने अपनी रिपोर्ट में इन नियुक्तियों को अनियमितता के आधार पर गलत ठहराया है।
 उधर विपक्ष के नेता जयकिशन शर्मा ने इस पूरे मामले को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी गरीब और मजदूर विरोधी है और इसी कारण वह सैंकड़ों लोगों की रोजी रोटी छीन रही है। 
 

लाईब्रेरी के मानद सचिव सुमन कुमार गुप्ता ने कहा कि दोपहर करीब साढे़ तीन बजे निकाले गए 40.50 कर्मचारी महापौर कार्यालय में घुस आए और उन्होंने डा. सेन और उन पर हमला करने का प्रयास किया किंतु महापौर बच गए किंतु उनके कार्यालय में तोड़फोड़ की गई 10 पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है।
 
न्यायाधीश थरेजा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इनकी नियुक्तियों में पारदर्शी प्रक्रिया तथा विधि अनुसार निर्धारित नियमों का अनुपालन नहीं किया गया। इसलिए यह नियुक्यि गैर कानूनी है।
 विपक्ष के नेता ने रिपोर्ट में नियुक्तियों से पहले बजट की अनुमति स्वीकृति तथा समुचित वित्त संसाधन उपलब्ध नहीं होने के संबंध में आंकडे़ देते हुए कहा कि जब यह नियुक्तियां की गई थी। बजट में पूरा प्रावधान किया गया था। बजट में साढे़ चार करोड़ रुपए के प्रावधान में से भाजपा ने सत्ता में आने पर पूरी राशि का राजनीति कारणों से इस्तेमाल नहीं किया। उन्होंने कहा कि दो करोड़ 63 लाख रुपए की राशि खर्च की गई और शेष राशि बिना इस्तेमाल किए रह गई। 


 शर्मा और चांदनी चौक के पूर्व निगम पार्षद ब्रजमोहन शर्मा ने कर्मचारियों को निकाले जाने की कार्रवाई की कडी निंदा करते हुए कहा कि इस फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया जाएगा। दोनों ने कहा कि भाजपा की यह कार्रवाई भेदभाव पूर्ण है और इसके खिलाफ कर्मचारियों को न्याय दिलाने के लिए हरंसभव प्रयास किए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरदयाल लाईब्रेरी के कर्मचारियों का महापौर कार्यालय पर धावा