class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2011 में लांच की जाएगी उड़न कार

2011 में लांच की जाएगी उड़न कार

बोस्टन के समीप स्थित एक अमेरिकी कंपनी टेराफ्यूजी ट्रांजिशन वर्ष 2011 तक दोहरे उद्देश्य वाली एक उड़न कार को लाने की तैयारी में है। शहरी यातायात की भीड़ से बचने के लिए आप इस दो सीटों वाले वाहन से उड़ान भर सकते हैं।


यदि आप सड़क पर कार चलाना चाहते हैं तो सड़क पर उतरने के 30 सेकेंड के भीतर ही वाहन के पंख सिमट जाएंगे और यह एक कार में बदल जाएगी। उड़न कार 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 725 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। पेट्रोल से चलने वाली इस कार में सड़क पर चलने के लिए एक स्टीयरिंग और उड़ान भरने के लिए प्रोपेलर हैं।

पंखों के सिमटने के बाद कार किसी भी आम कार जितने स्थान में खड़ी की जा सकती है। कंपनी ने कहा कि कार की अनुमानित कीमत 200,000 डॉलर (करीब एक करोड़ रुपये) होगी। कंपनी को 60 वाहनों का ऑर्डर पहले ही मिल चुका है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी और सह संस्थापक कार्ल डिएट्रिच ने कनाडियन टेलीविजन नेटवर्क को बाताया कि वे उड़न कार के पहले ही 28 परीक्षण कर चुके हैं और वे बहुत सफल रहे। कंपनी के उपाध्यक्ष रिचर्ड गेर्स ने कहा कि इस वाहन का बड़े पैमाने पर उत्पादन संभव है लेकिन उसमें कुछ वर्ष लगेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2011 में लांच की जाएगी उड़न कार