class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू की चेकलिस्ट

जॉब इंटरव्यू नियोक्ता और उम्मीदवार, दोनों के लिए सही चयन का जरिया है। नियोक्ता के लिए सही कर्मचारी और उम्मीदवार के लिए सही कंपनी का चयन इसी के माध्यम से होता है। इसलिए अगर इंटरव्यू की गहरी घाटी को चतुराई से पार कर लिया, तो आपकी बात बन सकती है। 

इंटरव्यू से पहले
पता लगाएं कि इंटरव्यू में आपका सामना किससे होगा? चूंकि आपको कामयाब होने के लिए ऐसे जवाब देने होंगे कि सामने वाला इम्प्रैस हो जाए, इसलिए उसकी सोच और अपेक्षाओं का अंदाज लगाना जरूरी है। कंपनी के प्रोडक्ट, सेवाएं, काम का माहौल, ब्रांड वल्यू वगैरह के बारे में मालूमात करके रखें। तभी तो बता पाएंगे कि आपको लेने से उसे क्या फायदा होगा। इंटरव्यू से पहले ये भी सोच कर रखना चाहिए कि आपका क्या यूएसपी होगा, आपकी योग्यता और अनुभव कैसे कंपनी के लिए उपयोगी साबित होंगे?

इंटरव्यू के दौरान
अगला कदम है इंटरव्यू। इसके दौरान आपको उमंग, उत्साह और उत्तेजना से लबरेज होना चाहिए। पूरे आत्मविश्वास से खुद को पेश करिए, थोड़ी साक्षात्कारकर्ता की तारीफ कीजिए और खुलकर बताइए कि इस कंपनी की ओर आप क्यों आकृष्ट हुए। इसके अलावा हर सवाल का जवाब इत्मीनान से दें। अगर आप भी कंपनी के बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो इंटरव्यू में बेझिझक पूछ लीजिए। 

इंटरव्यू के बाद
इंटरव्यू के बाद साक्षात्कार लेने वाले को शुक्रिया का मेल जरूर भेजिए। मेल में वे जानकारियां भी दे सकते हैं, जो इंटरव्यू में देना भूल गए थे। इसके अलावा इंटरव्यू के नतीजे के लिए नियमित फॉलोअप भी करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू की चेकलिस्ट