class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फन भी, फिटनेस भी

फन भी, फिटनेस भी

यदि आप उछलने-कूदने के शौकीन हैं तो खुद को फिट रखना आपके लिए कोई मुश्किल काम नहीं है। फिटनेस के लिए डांस और एरोबिक्स जैसे उपायों के अलावा अब एक ऐसा तरीका भी सामने आया है, जिसकी मदद से खेल-खेल में फिट रहना आसान हो गया है। इसके तहत आपको कभी बिल्लियों की तरह उछलना पड़ सकता है, तो कभी चिडि़यों की तरह उड़ते हुए खुद को फिट रखा जा सकता है। इसमें म्यूजिक का साथ तो होता ही है, यानी तन-मन दोनों को ही दुरुस्त रखने का बेहतरीन माध्यम है यह!

हम बात कर रहे हैं जुकारी फिट टु फ्लाई जैसे एक्सरसाइज के नए और नायाब स्वरूप की। यह फिटनेस किट किसी झूले की तरह होती है और उसी के सहारे पूरी एक्सरसाइज को अंजाम दिया जाता है, कभी  हाथों के सहारे तो कभी पैरों के सहारे, कभी लटक कर तो कभी झूलते हुए।

खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाए गए इस फ्लाइंग उपकरण को भारत में लेकर आई है जानी-मानी कंपनी रीबॉक और कंपनी ने इसके लिए विश्व प्रसिद्ध एंटरटेनमेंट कंपनी सिर्क डय़ू सोलेल के साथ एक करार किया है, ताकि सही अर्थो में फिटनेस की कला को नए ढंग से पारिभाषित किया जाए। वैसे तो विश्व के अन्य देशों में यह तरीका कुछ समय पहले से ही प्रचलित है, पर अब भारत में रीबॉक की मदद से इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस फिटनेस को नाम दिया गया है फ्लाई सेट। कंपनी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, इसमें बताए गए तरीकों से एक्सरसाइज करने से प्राप्त परिणाम अन्य किसी भी फिटनेस उपकरण से किए जानेवाले व्यायाम से कम नहीं हैं। जहां इससे एक ओर चर्बी कम होती है, वहीं मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही हाथ, पैर, छाती, कंधे आदि शरीर के तमाम हिस्सों की कसरत हो जाती है।

तो देर किस बात की है, रीबॉक से इस संबंध में जानकारी प्राप्त कीजिए और महसूस कीजिए तंदुरुस्ती के इस अनोखे उड़ने के अहसास को। गौरतलब है कि रीबॉक ने इसके लिए दिल्ली में फिटनेस फर्स्ट के साथ करार किया है, ताकि फिटनेस फ्रीक बिना किसी परेशानी के इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फन भी, फिटनेस भी