class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छूटे ना खुशियों का दामन

छूटे ना खुशियों का दामन

खुशियां ही खुशियां हों दामन में जिसके, क्यों न खुशी से वो दीवाना हो जाए..ऐसा नहीं है कि इस गीत को लिखनेवाले या गानेवाले की जिंदगी में सिर्फ खुशियां ही बिखरी पड़ी हों, बल्कि वह जानता है कि खुश रहने की कला क्या है, तनाव रहित जीवन कैसे व्यतीत करें और जिंदगी का आनंद सही अर्थो में कैसे लिया जाए।

जरूरत सकारात्मक सोच की
परिस्थितियां चाहे कैसी भी हों, हमेशा अपनी सोच सकारात्मक रखें। खुशहाल जीवन के लिए यह अत्यंत ही जरूरी है। इससे विपरीत परिस्थितियों में भी आगे बढम्ने की ऊर्जा मिलती रहती है। दुख के बाद सुख आता ही है, ऐसी मानसिकता जरूरी है।

मुस्कुराहट लाख टके की
मुस्कुराट अनमोल है और इसके लिए आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पडम्ता। चेहरे पर थोडम्ी-सी मुस्कुराहट सामने वाले को भी मुस्कुराने को बाध्य कर देती है। प्रतिक्रिया स्वरूप इससे आप और तरोताजा महसूस करते हैं। इसके अलावा अपने पॉस्चर का भी ध्यान रखें। विशेषज्ञों का मानना है कि चाहे चलते समय या बैठते समय, सही पॉस्चर से तनाव आपके पास नहीं फटकता।
 
आराम से बनेगी बात
भागदौड़ भरी इस जिंदगी में अक्सर लोग कहते हैं कि आराम भला मेरे नसीब में कहां है। ऐसे लोगों को यह सोचना चाहिए कि तनाव किसे नहीं है। इसलिए तनाव से बचकर रिलैक्स्ड रहने की कोशिश करें। प्रतिदिन 10-15 मिनट का ध्यान आपको मानसिक शांति देता है। इसके अलावा एक्सरसाइज भी जरूरी है। इससे अच्छे हारमोंस के सर्व में मदद मिलती है। आराम शारीरिक और मानसिक दोनों ही होना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि पर्याप्त नींद भी लें और इस संबंध में एक रुटीन का पालन करें। रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद आपको स्वस्थ और खुशमिजाज बनाए रखने के लिए जरूरी है।

दिवास्वप्न का फायदा
यदि आप भविष्य की योजनाएं बनाते हैं तो यह आपको एक ओर जहां सफलता की ओर ले जाता है, वहीं आपको रिलैक्स्ड रखने में भी मददगार होता है। आप जो भी चाहते हैं, उसे अपनी कल्पना में साकार होता देखने की कोशिश करें। इससे आप कार्य करने को प्रेरित होंगे। हां, इसकी अधिकता नहीं होनी चाहिए।

हॉबी पर दें ध्यान
तनाव से दूरी बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि अपनी हॉबी पर ध्यान दें। व्यस्त जीवन में अपनी हॉबी के लिए समय निकालें। पेंटिंग, लेखन, गार्डनिंग, गायन, कुकिंग, डाक टिकट संकलन, कार्टूनिंग आदि आपका कोई भी शौक आपके तन-मन को तनाव से दूर रखता है।
 
चॉकलेट रखे आपको दुरुस्त
खुश रहने का संबंध आपके खानपान से भी है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप ज्यादा तली-भुनी  चीजें खाएंगे तो आप स्वभाव से चिडचिड़े बने रहेंगे, जबकि संतुलित आहार आपको कूल बनाए रखता है। इस संबंध में एक खास बात यह है कि एंटीऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होने के कारण नियमित रूप से डार्क चॉकलेट का सेवन आपको तरोताजा और जवां रखने में मददगार होता है। पर अपने दांतों का ध्यान जरूर रखें। 

शेयर करें अपनी भावनाएं
जीवन में जो भी समस्याएं हों, अपने पार्टनर के साथ जरूर शेयर करें। यदि आपका कोई पार्टनर नहीं है या आपकी शादी नहीं हुई है तो घर के सदस्यों के साथ अपनी समस्याओं की चर्चा करें। डॉक्टरों के अनुसार, इससे मन हल्का होता है और बुरे हारमोंस के स्रव में कमी आती है।

मनोरंजन तो चाहिए ही
जीवन में जितना जरूरी काम है, उतना ही जरूरी मनोरंजन है। तनावरहित और खुशहाल रहने के लिए यह अत्यंत ही आवश्यक है। अब यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से अपना मनोरंजन करते हैं। फिल्म देखिए, कहानी पढिम्ए, मनपसंद खेल खेलिए, नेट सर्फिग कीजिए या फिर कहीं घूमने चले जाइए। खूबसूरत प्राकृतिक नजारे आपकी जिंदगी को खुशहाल बनाते हैं और आप तनाव से दूर रहने की कला सीख जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छूटे ना खुशियों का दामन