class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

किसानों को सिंचाई के लिए डीजल पर सब्सिडी देने का निर्णय

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मानसून की वर्षा नहीं होने से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए सभी विभागों को आकस्मिक योजना बनाने तथा किसानों को सिंचाई के लिए डीजल खरीद पर सब्सिडी देने का निर्देश दिया है।

कुमार ने मानसून की बेरुखी से चिंतित होकर अपने सरकारी आवास पर बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में किसानों को सिंचाई कार्य के लिए डीजल की खरीद पर सब्सिडी देने समेत इस स्थिति से निपटने के लिए सभी सम्बंधित विभागों को आकस्मिक योजना बनाने का निर्देश दिया।

इस बारे में कुमार ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कृषि, जल, संसाधन, लघु सिंचाई, आपदा प्रबंधन, उर्जा पशुपालन, खाद्य आपूर्ति सहकारिता और लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभागों को आकस्मिक योजना बनाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यसचिव सभी विभागों की आकस्मिक योजना की समीक्षा करेंगे और उसके बाद वह खुद समेकित रुप से इन आकस्मिक योजनाओं की समीक्षा करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार वर्ष 2006 और 2008 की तरह ही इस साल भी किसानों को डीजल की खरीद पर सब्सिडी देना चाहती है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में 25 जून को मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव को स्वीकृति दी जाएगी। कुमार ने कहा कि सोन नहर प्रणाली में पानी नहीं होने के कारण स्थिति और जटिल हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार से भी मदद मांगने पर भी विचार हो रहा है और इसके लिए अधिकारियों को योजना बनाने का निर्देश दिया गया है।स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को सभी वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर योजना बनाने को कहा गया है।

बैठक में जल संसाधन मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव उर्जा मंत्री रामाश्रय प्रसाद सिंह खाद्य आपूर्ति मंत्री नरेन्द्र सिंह सहकारिता मंत्री गिरिराज सिंह लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री अश्विनी चौबे, लघु सिंचाई मंत्री दिनेश प्रसाद, पशुपालन मंत्री राम नारायण मंडल, कृषि मंत्री रेणु देवी, आपदा प्रबंधन मंत्री देवेश चंद्र ठाकुर, मुख्य सचिव आर.जे. एम पिल्लई वित्त प्रधान सचिव नवीन कुमार समेत संबंधित विभागों के प्रधान सचिव और सचिव समेत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक अनिमेश चंद्रा और राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय पूसा के कुलपति भी उपस्थित थें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:किसानों को डीजल पर सब्सिडी देने का निर्णय