class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोक-लुभावन होगा बजट: मोंटेक

लोक-लुभावन होगा बजट: मोंटेक

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने कहा है कि नई संप्रग सरकार द्वारा 6 जुलाई को पेश किया जाने वाला पहला बजट लोक-लुभावन होगा।

आहलुवालिया ने कहा कि लोक-लुभावन शब्द को नकारात्मक अर्थ में लिया जाता है, लेकिन मुझे भरोसा है कि वित्त मंत्री एक लोकप्रिय बजट पेश करेंगे। हालांकि हमें बजट की गोपनीयता बनाए रखनी चाहिए और बजट में क्या होगा यह जानने के लिए इंतजार करना होगा।

आर्थिक वृद्धि को बढ़ाने के लिए सरकार के मजबूत प्रयासों के बारे में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि हमें वापस 8 और 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर के बीच पहुंचना चाहिए, इसमें कुछ वर्ष लग सकते हैं। मुझे लगता है कि यह संभव है, लेकिन इसके लिए मजबूत एवं उद्देश्यपूर्ण कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस महीने की शुरुआत में वित्त मंत्री को ये सुनिश्चित करने को कहा था कि संसद के संयुक्त सत्र को दिए राष्ट्रपति के भाषण में जो प्राथमिकताएं एवं कार्यक्रमों का उल्लेख किया गया है, वे बजट में पर्याप्त एवं उचित रूप में परिलक्षित हों।

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अपने भाषण में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को तीन रुपए प्रति किलोग्राम की दर से हर महीने 25 किलोग्राम चावल या गेहूं उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून की बात की थी।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि सरकार  रोजगारोन्मुख क्षेत्रों में सार्वजनिक खर्च बढ़ाने और लोगों की खरीद क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करना जारी रखेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लोक-लुभावन होगा बजट: मोंटेक