class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रसोई के बैक्टीरिया शौचालय के बैक्टीरिया से खतरनाक

रसोई के बैक्टीरिया शौचालय के बैक्टीरिया से खतरनाक

वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक बेहद चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है जिसमें कहा गया है कि रसोईघर के नल और स्लेब या फर्श घर के शौचालय के नल और फर्श से ज्यादा गंदे और खतरनाक बैक्टीरिया से भरे हो सकते है एच।एन। फ्लू के संदर्भ में इन तथ्यों पर अधिक ध्यान देना और जरूरी हो जाता है।

ब्रिटिश समाचार पत्र ‘द डेली मेल’ में हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रसोईघर के स्लेब पोंछने के लिए इस्तेमाल होने वाले कपड़ों में ऐसे खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते है जिनमें निमोनिया, पेचिश और फूड पोइजनिंग जैसी बीमारियां होने का खतरा होता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि रसोईघर में मौजूदा कीटाणु तथा बैक्टीरिया शौचालय में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं से ज्यादा नुकसान इसलिए पहुंचा सकते हैं क्योंकि रसोई से बाहर आते हुए कोई हाथ नहीं धोता जबकि शौचालय से बाहर आते हुए हाथ घोए जाते है।

ब्रिटेन की हाईजीन काउंसिल के प्रमुख जॉन आक्सफोर्ड का कहना है कि भारत, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, मलेशिया, सउदी अरब, दक्षिण अफ्रीका तथा अमेरिका में कराए गए सर्वेक्षण से पता चला कि करीब 80 प्रतिशत घरों में रसोई घर के पत्थर पोंछने के लिए जो कपड़े इस्तेमाल किए जा रहे थे उमनें ढ़ेरों खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद थे जबकि उन्हीं में से 70 प्रतिशत घरों में शौचालयों के नलों और दरवाजों के हैंडलों पर न के बराबर बैक्टीरिया मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रसोई के बैक्टीरिया शौचालय के बैक्टीरिया से खतरनाक