class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लैपटॉप खरीदें तो

आज के दौर में लैपटॉप रोजमर्रा का आवश्यक अंग हो चुका है। बाजार में आपकी जरूरत के मुताबिक लैपटॉप के कई विकल्प मौजूद हैं। ऐसे में अगर आप भी लैपटॉप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखकर ही खरीदारी करें।

- प्रोसेसर : कोई भी डच्यूल कोर प्रोसेसर आपके कंप्यूटर के लिहाज से बेहतर रहेगा। सेलरोन और एमडी प्रोसेसर न लें।

- ऑपरेटिंग सिस्टम : अपनी जरूरतों के मुताबिक ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन करें। बाजार में कई तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद हैं और सभी की अपनी खूबियां हैं। 

- मेमोरी : जहां तक मेमोरी की बात है, तो वह भी काफी हद तक इस पर निर्भर करती है कि आप अपने लैपटॉप को किस काम के लिए इस्तेमाल करने का मन बना रहे हैं। 512 एमबी आपके लिए पर्याप्त हो सकती है, लेकिन डच्यूल कोर प्रोसेसर में एक जीबी की मेमारी बेहतर साबित होगी।

- हार्ड ड्राइव :  लैपटॉप का इस्तेमाल बड़े उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है। ऐसे में अगर हार्ड ड्राइव 80 जीबी या उससे ऊपर की क्षमता की ही बेहतर रहेगी।

- ग्राफिक्स कार्ड : मिड रेंज वाले मेमोरी कार्ड आपके लिए मुफीद रहेंगे, लेकिन इस बात को सुनिश्चित कर लें कि इस्तेमाल किए जने वाले मेमोरी कार्ड की क्षमता कम से कम 128 एमबी हो।

- ऑप्टिकल ड्राइव : डच्यूल लेयर, ड्यूल फॉर्मेट डीवीडी ड्राइव स्टैंडर्ड होनी चाहिए।

- पोर्ट : लैपटॉप खरीदते वक्त तीन यूएसबी पोर्ट होने चाहिए। एक मल्टी फॉर्मेट मीडिया कॉर्ड रीडर, एक फायरवायर पोर्ट और वीजीए आउटपोर्ट होना चाहिए। या तो एक्सप्रेस कॉर्ड स्लॉट चुनें या पीसी कॉर्ड स्लॉट।

- एंटी वायरस : लैपटॉप खरीदने के बाद ध्यान रखें कि अपने लैपटॉप में एंटी वायरस इंस्टाल कर लें, ताकि आप उसे वायरस से बचा सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लैपटॉप खरीदें तो