फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड निकाय कर्मचारी महासंघ की हड़ताल समाप्त

उत्तराखंड निकाय कर्मचारी महासंघ की हड़ताल समाप्त

उत्तराखंड निकाय कर्मचारी महासंघ की 15 जून से चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित हो गई है। महासंघ की शासन के साथ हुई चौथे दौर की वार्ता में हड़ताली मुलाजिम 35 दिन के आश्वासन पर माने। जल संस्थान...

उत्तराखंड निकाय कर्मचारी महासंघ की हड़ताल समाप्त
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 Jun 2009 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड निकाय कर्मचारी महासंघ की 15 जून से चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित हो गई है। महासंघ की शासन के साथ हुई चौथे दौर की वार्ता में हड़ताली मुलाजिम 35 दिन के आश्वासन पर माने। जल संस्थान कर्मियों के पेंशन प्रकरण का भी दस दिन के भीतर निस्तारण होगा। दूसरे लंबित प्रकरणों के जल्द निस्तारण को मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव सुभाष कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया। कमेटी प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में कार्रवाई की समीक्षा करेगी। साथ ही तय हुआ कि सभी जेल गए कर्मियों को रिहा करते हुए उनके खिलाफ किसी प्रकार की कोई उत्पीड़नात्मक कार्रवाई नहीं होगी।


हड़ताल समाप्त कराने को शासन लंबे समय से दबाव बनाए हुए था। शनिवार को हड़ताल समाप्त करने में मेयर विनोद चमोली की अहम भूमिका रही। उनकी मध्यस्थता में ही महासंघ प्रतिनिधिमंडल की प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री सुभाष कुमार समेत दूसरे आला अधिकारियों के साथ वार्ता हुई। वार्ता में दोनों ही पक्षों के रुखों में नरमी देखने में मिली। कर्मचारियों ने समय न देने की अपनी जिद छोड़ी, तो शासन ने भी दो माह की समय सीमा का राग अलापना छोड़ा। समझोता 35 दिन के भीतर छठे वेतनमान की सिफारिशों का लाभ दिए जाने के आश्वासन पर हुआ। मेयर विनोद चमोली ने आश्वस्त किया कि वे स्वयं इस मामले पर कर्मियों की ओर से नजर रखेंगे।


महासंघ पदाधिकारियों ने दूसरे लंबित मामलों के भी जल्द निस्तारण की मांग रखी। 2003 से नियमित हुए पेयजल कर्मियों को पेंशन का लाभ दिए जाने के मुद्दे पर दस दिन के भीतर फैसला लिया जाएगा। साथ ही दैनिक वेतन, संविदा कर्मियों की मांग का निस्तारण ढांचे के अनुरूप पदों के निर्धारण में कर दिया जाएगा। वार्ता में पेयजल सचिव एमएच खान, मुख्य महाप्रबंधक हर्षपति उनियाल, महासंघ अध्यक्ष बीएस रावत, महामंत्री गजेंद्र कपिल, चंद्र बल्लभ गैरोला, रमेश बिंजौला, सूर्यप्रकाश राणाकोटी, नाम बहादुर, आनंद रावत, गोविंद नारायण शर्मा मौजूद रहे।
इससे पहले शनिवार सुबह गांधी पार्क पर एकजुट हुए कर्मचारियों में से 20 ने गिरफ्तारी दी, लेकिन समझौता होने के बाद शाम को सभी बंद कर्मचारियों को रिहा कर दिया गया। शासन के नरम हुए रुख को महासंघ ने अपनी जीत बताया। महामंत्री गजेंद्र कपिल ने कहा कि आंदोलन स्थगित किया गया है। शनिवार को महासंघ को समर्थन देने राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष ठाकुर प्रहलाद सिंह भी गांधी पार्क पहुंचे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें