class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी सरकार को नोटिस जारी करेगा महिला आयोग

यूपी सरकार को नोटिस जारी करेगा महिला आयोग

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया स्टेशन पर एक गर्भवती महिला और उसकी मासूम बच्ची को जीआरपी के जवानों द्वारा ट्रेन से बाहर फेंके जाने की घटना को जघन्य कार्रवाई करार देते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष गिरिजा व्यास ने कहा है कि इस मामले में आयोग प्रदेश सरकार से जबाब तलब करेगा।

गिरिजा ने मुंबई से टेलीफोन पर बताया कि ट्रेन से बाहर फेंके जाने के मामले हमेशा सामने आते रहते हैं । यह एक जघन्य कार्रवाई है। गर्भवती महिला और उसकी बच्ची को ट्रेन से फेंका जाना एक अमानवीय कृत्य है, जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है।

यह पूछे जाने पर कि आयोग इस संबंध में क्या कदम उठाएगा, गिरिजा ने शुक्रवार देर रात कहा कि हम उत्तर प्रदेश सरकार को इस संबंध में नोटिस जारी कर जबाव-तलब करेंगे और उनसे अपनी पुलिस को नियंत्रित करने के बारे में भी कहेंगे। उन्होंने कहा कि पीड़ित के परिजनों को मुआवजा दिया जाना चाहिए और आयोग इस संबंध में जरूरी कदम उठाएगा। यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।

घटना में जीआरपी के दो सिपाहियों के कथित तौर पर संलिप्त होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस ममाले के दोषियों को जरूर सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रेन में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ उन्हें परेशान करना, गाड़ी से बाहर फेंके जाने की घटनाओं की संख्या अधिक हो गई है ।

गिरिजा ने कहा कि आयोग इस संबंध में सरकार से ऐसी व्यवस्था बनाने की सिफारिश करेगा कि वह न केवल महिलाओं बल्कि सभी यात्रियों के साथ उचित व्यवहार करें।  प्रदेश के लखीमपुरखीरी जिले में तिकुनियां स्टेशन पर गुरूवार की रात जीआरपी  के दो सिपाहियो ने एक गर्भवती महिला और उसकी तीन वर्ष की मासूम बच्ची को मैलानी गोण्डा पैसेंजर ट्रेन से कथित तौर पर बाहर फेंक दिया। घटना में महिला की मत्यु हो गयी, जबकि बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गयी ।

पुलिस के अनुसार महिला के पति दिनेश की ट्रेन में साईकिल चढ़ाने को लेकर जीआरपी के दो सिपाहियो से पैसे के लेनदेन पर विवाद हो गया, जिससे नाराज सिपाहियों ने उसकी पत्नी व बच्ची को ट्रेन से बाहर धक्का दे दिया।  दिनेश अपनी पत्नी व बच्ची के साथ तिकुनिया स्टेशन पर ट्रेन में चढ़ा था।

लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक के अनुसार पुलिस ने महिला को धक्का देने वाले जीआरपी के दोनों सिपाहियों रामसिंह और सुधीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया और घटनास्थल पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए एहतियात के तौर पर सुरक्षा बल तैनात कर दिये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी सरकार को नोटिस जारी करेगा महिला आयोग