class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंडीगढ़ के लिए थोड़ा इंतजार

मोहाली और पंचकूला की तुलना में बेशक चंडीगढ़ टॉप पर हो लेकिन थर्ड जेनरेशन मोबाइल सेवा के मामले में चंडीगढ़ का नंबर पीछे ही है। अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि मोहाली के बाद भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड अब पंचकूला में थ्री जी सेवा चालू करने की तैयारी में है। निगम के अधिकारियों की मानें तो अगले माह तक पंचकूला में थ्री जी सेवा चालू हो जाएगी। वैसे तो बीएसएनएल के पास चंडीगढ़ में थ्री जी सेवा चालू करने के लिए उपकरण पहुंच गए हैं, लेकिन इन्हें मोबाइल टावर्स पर लगाने का काम अभी अधर में ही है। ऐसा इसलिए भी है कि यहां पर बीएसएनएल के मोबाइल टावर्स की संख्या पंचकूला से कहीं ज्यादा है। आंकड़ों की बात करें तो चंडीगढ़ में बीएसएनएल के करीब 80 टावर हैं, जबकि पंचकूला में इनकी संख्या 30 के आसपास है।


यह भी एक वजह है कि बीएसएनएल ने मोहाली के बाद अब चंडीगढ़ की बजाए पंचकूला में थ्री जी सेवा चालू करने की तैयारी की है। बीएसएनएल मौजूदा समय में सेकेंड जेनरेशन यानी टू जी सेवा मुहैया करवा रहा है। टावर्स की अपग्रेडेशन के बाद यह थ्री जी सेवा मुहैया करवाने में सक्षम हो जाएंगे। बीएसएनएल की इस नई सेवा से न केवल उपभोक्ताओं को टू जी की तुलना 20 गुणा तेज डाउनलोड स्पीड मिल पाएगी बल्कि यहां के बाशिंदे विदेश में बैठे परिजनों से भी आसानी से बात कर पाएंगे। इसके अलावा थर्ड जेनरेशन मोबाइल यूजर्स को 2 एमबीपीएस की स्पीड से वायरलैस डाटा ट्रांसफर, कुछ चुनिंदा टीवी चैनल सहित हाई रेजोलेशन पिक्चर, ऑनलाइन गेमिंग जैसी सुविधाएं भी मिल सकेंगी।


बीएसएनएल चंडीगढ़ सर्किल के जीएम नरेश शर्मा के मुताबिक सर्विस चालू होने के बाद थ्री जी मोबाइल धारकों को कई आधुनिक सुविधाएं मिल पाएंगी। खासतौर पर विदेश में संपर्क कर पाना आसान होगा। यही नहीं थ्री जी सुविधा के जरिए शहरवासी विदेश में बैठे रिश्तेदारों से वीडियो चैट कर पाएंगे। नरेश शर्मा के मुताबिक हमारी कोशिश चंडीगढ़ में जल्द से जल्द थ्री जी सेवा चालू करने की है, लेकिन पंचकूला में काम करीब मुकम्मल होने वाला है। इसीलिए चंडीगढ़ से पहले पंचकूला में थ्री जी सेवा चालू की जाएगी। इसके अगले चरण में चंडीगढ़ में भी अगले कुछ महीनों के दौरान सेवा को चालू कर दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंडीगढ़ के लिए थोड़ा इंतजार