class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर का राग

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर का राग

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की मुलाकात के निष्कर्षों पर संतोष जताया है, लेकिन उसने एक बार फिर कश्मीर का राग अलापते हुए कहा कि इस मुख्य मुद्दे को सुलझाए बगैर दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति संभव नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल बासित ने गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि जरदारी और डॉ. सिंह की मुलाकात के दो ठोस परिणाम निकले हैं। पहला विदेश सचिव स्तर की वार्ता प्रक्रिया की बहाली तथा दूसरा अगले माह मिस्र में गुटनिरपेक्ष आंदोलन नाम की बैठक के दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए सहमति बनी है।

दोनों नेताओं की बातचीत के परिणाम संतोषजनक हैं क्योंकि दोनों देशों के विदेश सचिवों की जल्द बैठक होगी। प्रवक्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि विदेश सचिव दोनों देशों के बीच के सभी मुद्दों पर विचार करेंगे। उसने कहा कि कश्मीर दोनों देशों के बीच प्रमुख मुद्दा है तथा भारत-पाकिस्तान और समूचे दक्षिण एशिया में स्थाई शांति के लिए इसे सुलझाया जाना जरूरी है। उसने कहा कि कश्मीर मसले का कश्मीरियों की आकांक्षाओं के अनुरूप न्यायपूर्ण समाधान होना चाहिए।

उसने कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद पाकिस्तान कश्मीर समेत सभी मुद्दों के हल के लिए फलदायक बातचीत चाहता है। पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत के जरिए सभी विवादास्पद मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत की प्रक्रिया की बहाली के लिए गंभीर है।

उन्होंने कहा कि भारत की मीडिया में प्रचारित किया गया कि पाकिस्तान जरदारी और डॉ. सिंह की मुलाकात के लिए बेताब था, जबकि ऐसा कुछ भी नहीं था। एक जिम्मेदार देश की तरह पाकिस्तान ने वार्ता प्रक्रिया की बहाली के लिए हमेशा गंभीर प्रयास किए।

प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद और कट्टरवाद का सबसे ज्यादा कहर झेलना पड़ रहा है। पिछले एक वर्ष में ही देश के विभिन्न स्थानों पर 22 आतंकवादी हमले हो चुके हैं जिनमें 300 से भी ज्यादा लोग मारे गए हैं। समग्र परमाणु परीक्षण निषेध संधि पर हस्ताक्षर करने के सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रमुख मुद्दे पर पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है और वह इस संधि पर हस्ताक्षर नहीं करने जा रहा हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर का राग