class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंदी से कुछ हद तक बचा हुआ है भारत: शर्मा

मंदी से कुछ हद तक बचा हुआ है भारत: शर्मा

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा है कि अर्थव्यवस्था के मजबूत आधार की वजह से भारत पर वैश्विक आर्थिक संकट का असर कम पड़ा है। 

अपनी वाशिंगटन यात्रा के पूरा होने के मौके पर पत्रकारों से कल बातचीत में शर्मा ने कहा कि वर्तमान आर्थिक संकट ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है। कुछ पर इसका असर ज्यादा हुआ है, कुछ पर कम। उन्होंने कहा कि भारत संभवत: उन कुछ देशों में से है, जिन पर वैश्विक आर्थिक संकट का प्रतिकूल प्रभाव कम पड़ा है।

उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आ रहा है, जो उत्साहवर्धक है। शर्मा ने कहा कि सिर्फ मई माह में ही भारत में दो अरब डॉलर का विदेशी संस्थागत निवेशकों का निवेश आया। यह भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिरता और मजबूती का नतीजा है, जिससे भारतीय निवेशकों का भरोसा लौट रहा है।

इसके साथ ही शर्मा ने कहा कि भारत के कुछ क्षेत्रों जैसे निर्यात आदि पर वैश्विक आर्थिक संकट का काफी प्रतिकूल असर पड़ा है। भारत का निर्यात 30 प्रतिशत घटा है। इसमें सुधार किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें अपने निर्यात को आकर्षक और प्रतिस्पर्धात्मक बनाना जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंदी से कुछ हद तक बचा हुआ है भारत: शर्मा