class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिट और स्लिम काया का वादा

फिट और स्लिम काया का वादा

स्प्राउट्स यानी अंकुरित खाने की चीजें। यूं तो किसी भी दाल को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाए जा सकते हैं, पर सभी स्प्राउट्स में सबसे अच्छे हरे मूंग के स्प्राउट्स होते हैं। उड़द, मसूर, सोयाबीन, चना आदि के स्प्राउट्स भी घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। अंकुरित मूंग में विटामिन-सी, विटामिन-बी और प्रोटीन होता है। यह पूरी तरह कैलोरी फ्री है। घर पर स्प्राउट्स बनाने के लिए मूंग या चना आदि को रातभर पानी में भिगो कर छोड़ दें। सुबह वे फूल जाएंगे, जिन्हें पानी से निकाल कर साफ गीले सूती कपड़े में लपेट कर पांच-छह घंटे के लिए छोड़ दें। स्प्राउट्स बनाने के लिए स्पेशल बॉक्स भी बाजार से खरीदा जा सकता है। बाजार से बने-बनाए स्प्राउट्स खरीदते समय ध्यान दें कि वे एकदम साफ, ताजा और फंगसरहित हों। स्प्राउट्स को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। जायका बढ़ाने के लिए इन्हें भी अजमाएं। सैंडविच: ब्रेड पर आलू की टिक्की या पिट्ठी रखें, उस पर स्प्राउट्स फैला दें, साथ ही छोटे-छोटे टुकडमें में कटे प्याज और टमाटर रखें।  चाट मसाला और काला नमक डाल कर ब्रेड से ढक दें।

सब्जी: तेल में जीरा और प्याज लाल होने तक भूनें। अंकुरित बीजों को डाल कर दस मिनट तक भून लें। उसमें हल्दी, नमक, धनिया, काली मिर्च का पाउडर मिला कर ढक दें। तरी वाली सब्जी बनाने के लिए पानी डालें। उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें।
 
सलाद: स्प्राउट्स को धोकर साफ कर लें। कडमही में ऑलिव ऑयल को गर्म करें व उसमें स्प्राउट्स डाल कर हल्का-सा भूनें। फिर 4 बूंद सोया सॉस, चुटकीभर चीनी व नमक  डाल कर कुछ वक्त हिलाएं। सर्व करने से पहले उस पर शहद डाल लें। कुछ समय में पौष्टिक सलाद हाजिर है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्प्राउट्स का फायदा