class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंगल पर मिले विशाल क्षील के निशान

मंगल पर मिले विशाल क्षील के निशान

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने मंगल ग्रह पर एक पुरानी विशाल क्षील के निशानों का पता लगाया है। इससे इस लाल ग्रह पर अरबों वर्ष पहले जीवन होने के सुबूत मिलने की उम्मीदों को बल मिला है।

कोलोराडो यूनीवर्सिटी के एक दल के मुताबिक करीब तीन अरब 40 करोड़ साल पुरानी यह क्षील 207 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैली है और इसकी गहराई 500 मीटर तक है।

जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स के ताजा संस्करण में प्रकाशित इस शोध में बोल्डर रिसर्च से जुड़े गाएतानो दी अखिली ने कहा मंगल ग्रह की सतह पर तट रेखाएं मिलने के यह पहले सुस्पष्ट प्रमाण हैं।

उन्होंने कहा तट रेखाओं की पहचान तथा अन्य भौगोलिक सुबूत मिलने से हमें करीब तीन अरब 40 करोड़ साल पहले बनी इस क्षील के आकार का अंदाजा लगाने में मदद मिली।

चित्रों के विश्लेषण से जाहिर होता है कि इस दरियानुमा क्षील में पानी से दर्रे बने थे जिनका मुंह घाटी की तरफ खुलता था। इससे तलछट जमा होने से डेल्टा बना था।
   

अखिली ने बताया इस शोध से मंगल पर न सिर्फ लम्बे समय तक क्रियाशील रहे क्षील के तंत्र का अस्तित्व होने की बात साबित होती है बल्कि हम यह भी देख सकते हैं कि क्षील गर्म और नमी वाले दौर के बाद बनी होगी।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंगल पर मिले विशाल क्षील के निशान