class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर के 400 मीट्रिक टन कचरे का डिस्पोजल होगा

जिले के बंधवाडी  गांव में बनाया जा रहा ठोस कचरा प्रबन्धन संयंत्र प्रयोग के तौर पर इस वर्ष दिसम्बर माह में चालू हो जायेगा। इस संयंत्र के चालू होने से गुड़गांव शहर से निकलने वाले लगभग 400 मीट्रिक टन कचरे के डिस्पोजल की समस्या का समाधान हो जायेगा।

इस सम्बन्ध में जानकारी गुरुवार को उपायुक्त आर.के. कटारिया की अध्यक्षता में आयोजित जिला अधिकारियों की मासिक बैठक में नगर निगम के अधिकारियों ने दी। उन्होंने बताया कि इस संयंत्र के बनने तक गांव चकरपुर के निकट निगम की उपलब्ध 30 एकड़ भूमि पर कचरा डाला जा रहा है।

यहां हुडा द्वारा मिट्टी डलवाकर स्प्रे करवाया जाता है ताकि उस क्षेत्र में बीमारियां ना फैलें। हुडा के सेक्टरों के अलावा बाकि के शहरी क्षेत्र में कचरा उठाने के लिए निगम द्वारा 6 डम्पर लगाये हुए हैं जो प्रतिदिन चार-चार चक्कर लगाते हैं। निगम के अधिकारियों ने उपायुक्त को बताया कि बंधवाडी का ठोस कचरा प्रबन्धन संयंत्र 1000 मीट्रिक टन क्षमता का होगा जिसमें गुड़गांव तथा फरीदाबाद दोनों शहरों के कचरे को अलग-अलग करके उपचारित किया जाएगा।

उपायुक्त ने जिला के हेलीमण्डी, पटौदी तथा फरूखनगर नगरपालिका क्षेत्रों के कचरे के डिस्पोजल के लिए एक ठोस कचरा प्रबन्धन संयंत्र लगाने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि इन तीनों शहरों के लिए बीच में उपयुक्त स्थान की तलाश की जाये।

इस पर हेलीमण्डी तथा फरूखनगर नगरपालिकाओं के सचिव ने कहा कि तीनों शहरों का एक ठोस कचरा प्रबन्धन संयंत्र लगाने के लिए गांव डाबोदा के निकट 6 एकड़ भूमि की पहचान की गई है जिसका मौका मुआयना गुड़गांव दक्षिणी के एसडीएम के.के. गुप्ता द्वारा किया जा चुका है। अब इस प्रस्ताव को स्वीकृति के लिए उपायुक्त के पास भेजा गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बंधवाड़ी का कचरा प्रबंधन संयंत्र दिसंबर में चालू होगा