class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

असरदार है पानी

अगर गर्मियों में पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए, तो आप कई रोगों से बच सकते हैं। अकसर युवाओं को कील-मुहांसों की शिकायत होती है। अगर नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पिया जाए, तो कील-मुहांसे की समस्या से बचा जा सकता है।

ज्यादातर लोग पानी तभी पीते हैं जब वे प्यासे होते हैं, लेकिन ध्यान रखिए कि दिन में कम से कम दस गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपकी त्वचा और बालों में निखार आएगा।

वजन कम करने में भी पानी मददगार होता है। पानी में कैलोरी नहीं होती, किसी भी तरह का फैट या कोलेस्ट्रॉल और मौजूद सोडियम भी कम मात्रा में होता है।

पानी की कमी से किडनी में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। पानी ज्यादा पीने से पथरी मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती है।

कब्ज की समस्या की भी एक बड़ी वजह पानी कम पीना होता है। पानी ज्यादा पीने से शरीर के हानिकारक तत्व जल्दी बाहर निकल जाते हैं, साथ ही शरीर की पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

स्कूली बच्चों में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि बच्चों को ज्यादा पानी पीने के लिए प्रेरित किया जाए। डिहाइड्रेशन की वजह से बच्चों में यूरिन इंफेक्शन, पेट खराब, बिस्तर गीला करने और कफ की समस्या हो जाती है।

व्यायाम करने वालों के लिए पानी काफी महत्वपूर्ण होता है। अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो आपको हाइड्रेशन के स्तर को बरकरार रखना जरूरी है। वर्कआउट से पहले, उस दौरान और उसके बाद में पानी जरूर पिएं।

दिन में कम से कम दस गिलास पानी जरूर पिएं। व्यायाम के दौरान पानी पिएं।

गर्मी के मौसम में पानी न पीने से मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याएं आ जाती हैं। इसलिए व्यायाम के दौरान प्रत्येक 15 मिनट में पानी जरूर पिएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:असरदार है पानी