class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोएडा में चलने वाले अधिकांश टेम्पों चालक नाबालिग

टेम्पो चालकों पर लगाम लगाने के लिए आरटओ अधिकारी रोज ही नए नए नियमों को लागू करते हैं। लेकिन, टेम्पो चालक हैं कि सुधरने का नाम ही नहीं लेते। आरटीओ अधिकारियों ने नाबालिग लड़कों द्वारा टेम्पो चलाने पर कड़ी कर्रवाई और परमिट रद्द करने की चेतावनी दी थी। बावजूद इसके नोएडा में टेम्पो चलाने वाले अधिकांश चालक नाबालिग हैं। इनके पास ड्राइविंग लाइसेंस तक भी नहीं है।


नोएडा में निर्धारित छह रूटों पर टेम्पो चलाने के लिए अबतक 545 चालकों ने परमिट हासिल की है। लेकिन, इन रूटों पर चलने वाले टेम्पो की संख्या सरकारी आंकड़े से कहीं ज्यादा है। यह बात विभाग के आला अधिकारियों को बखूबी मालूम है, लेकिन, बगैर परमिट चोरी-छुपे चलने वाले टेम्पो चालकों के खिलाफ आरटीओ अधिकारी कार्रवाई करने के बजाय हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते हैं। यही नहीं टेम्पो चलाने वाले ज्यादातर चालक नाबालिग हैं। नियमों के अनुसार नाबालिगों को आरटीओ विभाग लाइसेंस जारी नहीं कर सकता। लेकिन, आरटीओ कार्यालय के बाहर बैठे ब्रोकर्स ने सबकुछ मुमकिन कर दिया है। आरटीओ अधिकारियों की मिली भगत से ब्रोकर्स रोजना नाबालिग को बालिग बनाकर लाइसेंस जारी करावाते हैं। यह बात भी अधिकारियों को मालूम है, लेकिन अधिकारियों ने ब्रोकर्स के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले ही हाथ खड़े कर चुके हैं।


उधर, आरटीओ लाल जी चौधरी नाबालिगों द्वारा टेम्पो चलाए जने के मामले को गंभीर मानते हैं। लेकिन, इस मामले में अब तक कितने चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई, इस बात का उनके पास कोई जवाब नहीं है। आरटीओ लाल जी चौधरी का कहना है कि वह शनिवार से इसकी जांच करवाएंगे।
सुदामा यादव (ह.सं.)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नोएडा में चलने वाले अधिकांश टेम्पों चालक नाबालिग