class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एएन-32 विमान का ब्लैकबॉक्स बरामद

 भारतीय वायु सेना ने गुरुवार को बताया कि उसने एएन-32 परिवहन विमान का ब्लैकबॉक्स बरामद कर लिया है। यह विमान पिछले नौ जून को अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में सेना के तेरह लोग मारे गये थे।

वायु सेना सूत्रों ने बताया कि बुधवार की रात बरामद किए गए दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैकबॉक्स को असम के जोरहाट स्थित वायु सेना केन्द्र भेज दिया गया है ताकि इसकी जांच की जा सके । इन सूत्रों के अनुसार यदि जोरहाट में उपल्बध व्यवस्था ब्लैकबॉक्स की समीक्षा के लिए उपयुक्त नहीं पाई गई तो इसे नजदीक के किसी एयरबेस में भेज दिया जायेगा।

 दुर्घटनाग्रस्त वायु सेना के वर्कहर्स कार्गो एयरप्लेन में सवार वायु सेना के सात कर्मचारियों सहित सेना के छह अधिकारी मारे गये थे। यह विमान मेचुका से उड़ान भरने के बाद अरूणाचल प्रदेश के ऊपरी हिस्से में स्थित सियांग जिले में उतरने वाला था लेकिन इससे पहले ही यह दुर्घटना हो गया।

 विमान की दुर्घटना के स्थान का पता लगाने के लिए राज्य पुलिस, अर्धसैनिक बल और वायु सेना के अधिकारियों को 24 घंटे का समय लगा था । उक्रेन में निर्मित एएन-32 विमान को भारतीय वायु सेना में 1984 में शामिल किया गया था।

मौजूदा समय में भारतीय वायु सेना के पास इस तरह के करीब 100 विमान है। इस विमान की क्षमता 20 टन वजन के साथ पूरी तरह से हथियारबंद 40 सैनिकों को ले जाने की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एएन-32 विमान का ब्लैकबॉक्स बरामद