class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक से तीन रुपये तक महंगा होगा दूध!

सरकारी दुग्ध डेरियों का दूध एक से तीन रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है। फैट के बढ़ते भाव को देखते हुए डेरियों के अधिकारी दूध के रेट बढ़ाना लाजमी समझ रहे हैं। इस बाबत सरकार को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है। सरकार रेट बढ़ाने का फैसला कब तक कर सकती है? इस बारे में अधिकारी कुछ भी कहने से बच रहे हैं।
भीषण गर्मी में दूध का उत्पादन घट रहा है। जिसके चलते दूधियों ने दूध का भाव तीन रुपये तक बढ़ा दिया है। इसका असर दुग्ध निर्मित खाद्य वस्तुओं के दामों पर पड़ रहा है। इनके दाम बढ़ गए हैं। आने वाले दिनों में डेयरी पर बिकने वाले दूध के दाम भी बढ़ सकते हैं। आए दिन दूध, घी, पनीर जसे मिल्क प्रोडेक्ट्स में मिलावटी खबरों के बाद से उपभोक्ता का रुझान मदर डेयरी या सरकारी प्लांट के मिल्क प्रोडेक्ट्स के प्रति बढ़ा है। फिलहाल सरकारी डेयरियों पर दूध का रेट 21 से 26 रुपये प्रति लीटर है। जो बढ़कर 22 से 29 रुपये प्रति लीटर हो सकता है। 
हरियाणा डेयरी विकास निगम के वीटा और मदर डेयरी के दूध की मांग मार्केट में बढ़ गई है। लोग सरकारी प्लांट के मिल्क प्रोडेक्ट्स पर भरोसा कर रहे हैं। बल्लभगढ़ स्थित निगम के प्लांट अधिकारियों के अनुसार  दूध की मांग और उत्पादन में करीब 60 फीसदी का अंतर है। रेट बढ़ने के संकेत हरियाणा डेयरी विकास निगम के एमडी एससी गोयल ने ‘हिन्दुस्तान’ के साथ बातचीत में दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि हरियाणा डेयरी विकास निगम के प्लांट में फैट की कीमत हर दिन महंगी हो रही है। लेकिन दूध की कीमत कितनी और कब से लागू होंगी इसका अंतिम फैसला सरकार को लेना है। विभाग ने अपने सुझाव राज्य सरकार के पास भेज दिए हैं। उनकी मदर डेयरी के अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। राज्य सरकार के अधिकारियों की बैठक इसी सप्ताह होगी। जिसमें कोई निर्णय लिया जा सकता है।
--------------------------
खास बात
देश की सबसे बड़ी दूध एजेंसी मदर डेयरी को हरियाणा प्रतिदिन 22 लाख लीटर दूध उपलब्ध कराता है। इसमें एक लाख 40 हजार लीटर दूध बल्लभगढ़ स्थित निगम के प्लांट से सप्लाई होता है। इस प्लांट का 90 हजार लीटर दूध लोकल मार्केट में सप्लाई होता है। इस प्लांट के फरीदाबाद, पलवल, मेवात व गुड़गांव में करीब 100 बूथ हैं। जिन पर फिल्हाल इस प्लांट का पांच प्रकार का दूध, पनीर, मीठी लस्सी, नमकीन लस्सी, छाछ, दही, घी, बटर,और मक्खन आदि मिल्क प्रोडेक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं। प्लांट के जीएम जेके गुप्ता अपने प्रोडेक्ट्स की गुणवत्ता उत्तम होने का दावा करते हैं। उत्तम गुणवत्ता के दम पर ही मार्केट में मांग बढ़ रही है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक से तीन रुपये तक महंगा होगा दूध!