class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी अस्पताल में होगा मुफ्त ऑपरेशन

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रसूति के दौरान मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए अस्पताल की डिलेवरी पर जोर दिया जा रहा है। इसे सफल बनाने के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई है। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में डिलेवरी और ऑपरेशन मुफ्त होगा। इस डिलेवरी बढ़ाने के लिए जिले के सरकारी अस्पताल में तैनात विशेषज्ञ डॉक्टरों को मुख्यालय में रहने के आदेश दिए गए हैं।


स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल में होने वाली डिलेवरी कराने के पिछले कई वर्षो से प्रयास कर रहा है। गर्भवती महिलाओं का विश्वास सरकारी अस्पताल की तुलना में दाई पर ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बादशाह खान अस्पताल सहित जिले के प्रत्येक अस्पताल में डिलेवरी का लक्ष्य दिया जता है। जगरुकता के अभाव में यह लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है। अस्पताल के रिकार्ड के अनुसार आज भी 60 फीसदी डिलेवरी दाई के हाथ से हो रही हैं।
  इस पर रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य आयुक्त अनुराधा गुप्ता ने एक जुलाई से सरकारी अस्पतालों में डिलेवरी कराने के लिए विशेष पैकेज शुरु करने की घोषणा की है। इसके तहत गर्भवती की डिलेवरी और ऑपरेशन बिलकुल मुफ्त किया जएगा। प्राथमिक व स्वास्थ्य केंद्र पर 24/7 योजना शुरु की गई है। लेकिन डॉक्टरों के अभाव में योजना की सफलता पर सवाल खड़े हो गए हैं। इसके साथ ही जिले के सभी डिलेवरी हट को दुरुस्त किया जा रहा है।
डिप्टी सिविल सजर्न डॉ. एमएम शर्मा का कहना है कि डॉक्टरों का रोस्टर तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक सेंटर पर डॉक्टर 24 घंटे मौजूद होंगे। जरुरत के अनुसार मरीज को रेफर किया जा सकता है।

महीना ---- बीके अस्पताल में जन्म - शहरी क्षेत्र में जन्म
जनवरी                                  221                    1088
फरवरी                                     197                     996
मार्च                                         186                    1023
अप्रैल                                         198                    1043
मई                                             206                    846

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकारी अस्पताल में होगा मुफ्त ऑपरेशन