class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्रिक देशों की विश्व समुदाय से खाद्य सुरक्षा बढाने की अपील

ब्रिक देशों की विश्व समुदाय से खाद्य सुरक्षा बढाने की अपील

ब्रिक देशों ने दुनिया में भूख और कुपोषण से ग्रसित लोगों की संख्या लगातार बढ़ने पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व समुदाय से इस चुनौती का समग्र रूप से तत्काल समाधान करने का आग्रह किया है।

ब्राजील, रूस, भारत और चीन को मिलाकर बने ब्रिक देशों ने विश्व खाद्य सुरक्षा पर अलग से पारित संयुक्त बयान में कहा कि सभी सरकारों और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों को कड़े कदम उठाकर इस चुनौती का समग्र रूप से अविलंब समाधान करना चाहिए। वैश्विक आर्थिक मंदी के साथ खाद्य पदार्थों के दामों मे मंदी और तेजी के कारण विश्व खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है। इसका परिणाम यह हो रहा है कि भूख और कुपोषण से ग्रसित होने वाले लोगों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है जिससे सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्य हासिल करना मुश्किल हो जाएगा।

ब्रिक देशों ने कहा कि विकसित देशों को खाद्य उत्पादन बढ़ाने के लिए विकासशील देशों को वित्तीय और प्रौद्योगिकी मदद करनी चाहिए। इस सम्बन्ध मे संयुक्त राष्ट्र और उसकी विभिन्न एजेंसियों के प्रयासों की सराहना की गई। ब्रिक देशों ने खाद्य सुरक्षा से निपटने के प्रयासों में भरपूर योगदान देने की प्रतिबद्धता दोहराई है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ब्रिक देशों की खाद्य सुरक्षा बढाने की अपील