class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पहले पांच मिनट

फर्स्ट इंप्रैशन का महत्व तो आप जानते ही होंगे। जॉब इंटरव्यू में भी इसका कम महत्व नहीं है। असल में इंटरव्यू के पहले पांच मिनट इंटरव्यू बोर्ड के सामने आपकी एक खास छवि बना देते हैं। अगर इस दौरान आपने अच्छा प्रदर्शन करके अपना विश्वास और सिक्का जमा लिया, तो क्या कहने! वरना गए काम से।

क्योंकि सच कहें, तो पांच मिनट के बाद इंटरव्यू लेने वाले की आप में खास दिलचस्पी ही बची नहीं रहती। इसलिए कुछ खास बातों पर गौर करके आप शुरू के पांच मिनट में ही अपना लास्ट और फाइनल इंप्रैशन बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

- सही लिबास और जूते: इस मामले में एक एचआर हेड की टिप्पणी पर गौर करना काफी होगा। उनका कहना था, ‘एक शख्स जीन्स और शर्ट में फॉर्मल इंटरव्यू देने चला आया। मैं इससे झुंझला गया कि ये शख्स जॉब की इतनी भी परवाह नहीं करता कि ट्राउजर ही पहन ले, टाई तो दूर की बात है। इसलिए मैंने उसे जॉब नहीं दिया।’

- आत्मविश्वास के साथ परिचय: अपने पांवों को किसी तरह धकेलते हुए कमरे में प्रवेश करना और बुदबुदाकर अपना नाम बताना- आपकी अच्छी छवि कभी भी नहीं बनाएगा। इससे जॉब को लेकर आपकी उत्सुकता और क्षमता में संदेह किया जाएगा।

- सही पॉश्चर और आई कॉण्टेक्ट: इंटरव्यू देते समय बैठने का सही सलीका होना बेहद जरूरी है। बॉडी लैंग्वेज सही रखें। बेमन से और नजरें झुकाकर बात न करें।

- बोलने की तत्परता: अपने सीवी के बारे में विस्तार से बात करने के लिए तत्पर रहिए। सकारात्मक और सहज होकर इत्मीनान से बात करेंगे, तो बात बन सकती है। वरना..।

- आगे का ध्यान: ये न समङों कि इंटरव्यू पांच मिनट का ही है। इससे आगे भी वही चुस्ती-फुर्ती और उमंग बनाए रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पहले पांच मिनट