class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ठीकरा फोड़ सीजन

कहते हैं कि उसकी खुराक के खर्च से तंग आकर एक हजरत, रातों-रात एक मुनासिब ठौर समझ कर, अपना हाथी राज के दरवाजे पर बांध आए। राज खुद पतली हालत में जेब से तंग था। चुनांचे उसने हाथी दूसरे राज के वहां बंधवा दिया। वहां भी मंदी की मार। हाथी दरवाजे-दरवाजे भटकता रहा और अंतत: अपने पहले मालिक के पास लौट आया। अगले ने उसे सर्कस वालों के हाथ बेच दिया। हाथी दुर्दशा से बच गया और सर्कस में नाच  दिखाने लगा।

चुनाव बीता, सरकार बन गई, अब सीजन आया है, ठीकरा फोड़ने का। जो-जो खाकनशीन हुआ वह मुनासिब सिर ढूंढ़ रहा है हार का ठीकरा फोड़ने को। पोस्टमार्टम चालू है। अफसर और पार्टी वाले चुपचाप अपने सिर पर ठीकरा फुड़वा रहे हैं। इसे हटाओ, उसका ट्रांसफर करो। क्या कर रहे थे सरकारी फौजदार कि हम हार गए? इन्हीं लोगों ने ले ली ना दुपट्टा मेरा। क्या-क्या इरादे और मंसूबे थे। सब धान बाइस पसेरी होकर रह गए।

जद(यू) ने सफा-सफा कह दिया कि उसकी हार भाजपा की वजह से हुई है। फोड़ दिया ठीकरा दूसरे की चंदिया पे।
ताजे-ताजे सपा के तंबू में सरके हुए कल्याण सिंह ने फतवा जरी किया है कि भाजपा की अभी और दुर्दशा होगी। अच्छा हुआ कि आप सपा में हेल गए, वरना आपकी छीछालेदर हो जती। मुलायम ने पीठ पर गुड़ मलकर कौन सा वीरचक्र पा लिया।

अपना भविष्य गया लबादे में, ठीकरा फोड़ने की रस्म तो निबाह ही लें। बसपाई बौखलाहट में हैं। कांग्रेस उन पर भरोसा नहीं कर पा रही है। बीती कार्रवाइयां याद आ रही हैं। वही हालत कि बिल मैंने जमा न किया और लाइट कट गई लादेन मौलाना के घर की। अपने गिरेबान में मुंह डाल कर कोई देखना नहीं चाहता कि चुनाव से पहले हम कितने पानी में थे। सब दूसरे का गिरेबान ढूंढ़ रहे हैं कि झंक कर बयान दे दूं। यानी दूसरे के सिर पर ठीकरा फोड़ दूं। पब्लिक औंधी खोपड़ी की नहीं है। ठीकरेबाजी खूब समझती है। ठीकरा फोड़ने से दामन के दाग नहीं धुलते। पराजय हुई है तो उसे शान से स्वीकारो शाह जी।

वामपंथियों के दुर्ग में दरारें पड़ी.. बिल्ली रास्ता काट गई। कांग्रेस के साथ जो ईमानदारी बरती थी, उसी का नतीज सामने है। हाथ में ठीकरा है..फोड़ने को सिरों की तलाश है। जीते रहो, कामरेड! दूसरे का पैर खुजलाने से अपने पैर की खुजली कम नहीं हो जती। वक्त की मांग यही है कि हाथों के ठीकरे फेंक कर जनादेश से बनी सरकार की राह का रोड़ा न बनें। देश किसी एक की जगीर नहीं है। सबकी हमदर्दी और नेक सलाह चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ठीकरा फोड़ सीजन