class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौजूदा संकट को अवसर में तब्दील करें : मनमोहन

मौजूदा संकट को अवसर में तब्दील करें : मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि मौजूदा वैश्विक आर्थिक संकट को हमें अवसर के रूप में तब्दील करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने भारत और शांघाई कोआपरेशन आर्गेनाइजेशन (एससीओ) के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व में हुए आर्थिक लाभ को वैश्विक आर्थिक संकट से खतरा पैदा हो गया है लेकिन यदि समय रहने उचित कदम उठा कर इस दिशा में गंभीर प्रयास किया जाए तो न केवल हम संकट से निपट सकते हैं बल्कि इससे अर्थव्यवस्था में विकास के नए रास्ते भी खुलेंगे।

वर्ष 2001 में गठित क्षेत्रीय समूह एससीओ के संस्थापक सदस्यों में रूस, चीन, कजाकिस्तान, ताजिकस्तान, किरगिजिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं। समूह में भारत, ईरान, पाकिस्तान और मंगोलिया का दर्जा पर्यवेक्षक राष्ट्र का है। प्रधानमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि एससीओ सदस्यों और भारत के बीच अधिक आर्थिक सहयोग के जरिए हमें इस संकट को एक अवसर में तब्दील करना चाहिए।

डॉ. सिंह ने कहा कि हमारे बीच काफी बड़ा बाजर, औद्योगिक आधार, प्रतिभावान मानव संसाधन और इन सबसे ऊपर राजनीतिक इच्छाशक्ति है। स्थिति में सुधार के लिए मिलकर काम करना चाहिए जिससे इन संस्थानों को मौजूदा आर्थिक वास्तविकताओं के अनुरूप ढाला जा सके।

मनमोहन सिंह ने कहा कि हम टिकाऊ विकास की अवधारणा को ठोस आकार देने में ज्यादा विलंब नहीं कर सकते। विकास के लिए विश्व को वित्तीय संसाधनों और पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी विशेषकर ऊर्जा, परिवहन, विनिर्माण एवं कृषि क्षेत्र में पहुंच स्थापित करने की जरूरत है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मौजूदा संकट को अवसर में तब्दील करें : मनमोहन