class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुरूस्त जीवन के लिए...

दुरूस्त जीवन के लिए...

आज भी इस तनाव व भागदौड़ भरी जिंदगी में यदि आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो जिंदगी को ज्यादा स्वस्थ व सुंदर तरीके से जी पाएंगे। अपनी सुबह की शुरुआत चाय की प्याली की जगह नींबू-पानी और शहद से कीजिए। फिर अखबार लेकर बैठने की जगह थोड़ी जॉगिंग/ब्रिस्क वॉकिंग हो जाए तो दिनभर आप खुद को पाएंगे एकदम चुस्त व फुर्तीला।

फिर जरूर चाय पीजिए, मगर यदि रेगुलर चाय की जगह हर्बल/ग्रीन टी लेना आप शुरू कर दें तो सच मानिए आपका इम्युनिटी लेवल तो बढेगा ही, साथ ही सारा सिस्टम दुरुस्त रहेगा। सुबह तैयार होने के बाद आप  कुछ वक्त ध्यान/ मेडीटेशन को जरूर दें।
 
काम के लिए निकलने के पहले आप नाश्ते में भरपूर पौष्टिक चीजें लें, जैसे दलिया, ब्राउन ब्रेड के सैंडविच, फल, जूस, पोहा, अंकुरित दालें व अनाज आदि। जंक फूड की जगह हेल्दी स्नैक्स, जैसे फल, सलाद, जूस आदि लें। कोशिश करें कि लंच में घर का ही खाना खाएं। शराब, सिगरेट आदि से तो  तौबा ही कर लीजिए।

लगातार बैठे-बैठे काम करने के बजाय बीच-बीच में शॉर्ट ब्रेक लेकर थोड़ा घूम-टहल लें या गर्दन, आंख व पीठ की बैठे-बैठे ही एक्सरसाइज कर लें। इससे आंखों की समस्या और  पीठ के दर्द से आप परेशान नहीं होंगे।

घर लौट कर भी टीवी में आंखें गड़ाने की बजाय कुछ बागवानी कर लीजिए या बच्चों के साथ खेल लीजिए। समय पर सोना भी जरूरी है। इसे नजरअंदाज न करें। भरपूर नींद लें और दूसरे दिन तरोताजा होकर फिर से निकल पड़ें अपने काम पर।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुरूस्त जीवन के लिए...