class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आयरलैंड के प्रमुख भारतीय व्यवसायी ने रचाई शादी

आयरलैंड के प्रमुख भारतीय व्यवसायी ने रचाई शादी

ब्रिटेन में पिछले दिनों हुए एक शाही विवाह समारोह में उत्तरी आयरलैंड में भारत के मानद वाणिज्य दूत और भारतीय मूल के प्रमुख व्यवसायियों में से एक लार्ड दिलजीत राणा (70) कोलकाता की एक शिक्षिका के साथ विवाह बंधन में बंध गए। दोनों की शादी का समारोह हिंदू रीति रिवाज से संपन्न हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में उद्योगपतियों और राजनीतिज्ञों ने भाग लिया।

राणा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि राणा और श्रुति का विवाह दक्षिण बेलफास्ट के एक होटल में साप्ताहांत के दौरान हुआ। उत्तरी आयरलैंड के जाने-माने व्यवसायी राणा भारत के साथ व्यापार संबंधों में मजबूती लाने के लिए बनाए गए कई समूहों के प्रमुख हैं। पंजाब के सांगोल में जन्मे राणा 1963 में ब्रिटेन आए।

हाउस आफ लॉर्डस के सदस्य राणा ने उत्तरी आयरलैंड में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए भी अपना होटलों का साम्राज्य खोला। 70 के दशक में उनके दो रेस्टोरेंट्स बमबारी में नष्ट हो गए, जिसके बाद भी उन्होंने व्यापार के क्षेत्र में बुलंदियों को छुआ। उत्तर आयरलैंड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राणा के भारत से भी अच्छे संबंध बने हुए हैं। वर्ष 1996 में उन्हें एमबीई (मेंबर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर) से भी नवाजा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आयरलैंड के प्रमुख भारतीय व्यवसायी ने रचाई शादी