class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिलायंस के दबाव में सेंसेक्स 362 अंक टूटा

रिलायंस के दबाव में सेंसेक्स 362 अंक टूटा

रिलायंस इंडस्ट्रीज की गैस बिक्री मामले में बंबई हाई कोर्ट के आदेश के बाद इसके शेयरों में भारी बिकवाली के कारण बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 362.42 अंक टूट गया। एशियाई तथा यूरोपीय बाजारों में कमजोरी के रुख से भी बिकवाली तेज हुई। सेंसेक्स में इस साल की यह पांचवीं सबसे बड़ी गिरावट है।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स कारोबार के अंत में 15,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 14,875.52 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसमें काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 99.40 अंक टूटकर 4484.04 बंद हुआ।

बंबई हाई कोर्ट ने सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से कहा कि वह एक महीने के अंदर उचित समझौता कर केजी बेसिन से 2.34 डालर प्रति एमबीटीयू के आधार पर रिलायंस नैचुरल रिसोर्सेज लिमिटेड ‘आरएनआरएल’ को गैस की आपूर्ति करे। अदालत के इस फैसले के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों में 7.48 प्रतिशत की गिरावट आई।

बाजार सूत्रों का कहना है कि हाई कोर्ट द्वारा तय कीमत सरकार द्वारा केजी बेसिन से गैस बिक्री की तय कीमत से काफी कम है। वहीं अनिल अंबानी समूह की कंपनी आरएनआरएल के शेयरों में 24.11 प्रतिशत का उछाल आया क्योंकि इस व्यवस्था से उसके बिजली उत्पादन संयंत्रों को पर्याप्त गैस आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

एमएमसी कैपिटल इक्विटी के हेड जगनाधम थुनुगुंटला ने कहा कि आकलन में वृद्धि निवेशकों के लिए बड़ी चिंता है और बाजार में तकनीकी सुधार तो होना ही था। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों के भाव 2,360 और 2,171.80 रुपये के दायरे में रहे जबकि आरएनआरएल के शेयर 112.45 की उच्चतम स्तर को छू गए।

बिकवाली दबाव के कारण स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, एलएंडटी, हिंडाल्को, डीएलएफ, टाटा मोटर्स, आरईएल कम्युनिकेंशस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा तथा टाटा पावर के शेयर लाभ के साथ बंद हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिलायंस के दबाव में सेंसेक्स 362 अंक टूटा